Latest Weather Updates: उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है. आने वाले समय में भी राहत के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में कोहरे का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो पंजाब, उत्तरी हरियाणा के कुछ हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बिहार में कई जिलों में अगले एक-दो दिन घना कोहरा रह सकता है.


इसके अलावा पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कोहरा और शीतलहर से दो-तीन दिन परेशान रहना पड़ सकता है. कश्मीर में ठंड का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां डल झील पर बर्फ की परत जम गई है. कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी भी हो रही है.


तमिलाडु के कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद


वहीं, तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है. इसे देखते हुए नागापट्टिनम, किलवेलूर तालुक, विलुप्पुरम, रानीपेट, वेल्लोर, तिरुवन्नामलाई और कुड्डालोर सहित विभिन्न जिलों में स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की गई. चेन्नई में रविवार को भारी बारिश हुई, जिसके कारण भयंकर ट्रैफिक जाम लग गया. मौसम विभाग ने केरल और दक्षिणी कर्नाटक में भी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा गोवा, राजस्थान, पूर्वी गुजरात, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश हो सकती है.


दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?


IMD  के अनुसार,  दिल्ली में अगले दो दिन सर्दी का सितम जारी रहेगा. यहां का न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. राजधानी दिल्ली में 9 जनवरी को बारिश हो सकती है. यूपी में भी 9 तारीख को बारिश का अनुमान है.


दिल्ली-एनसीआर में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ीं


वहीं, ठंड को देखते हुए दिल्ली के अलावा यूपी, हरियाणा, पंजाब के कई जिलों में स्कूल 14 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां दिल्ली में 10 जनवरी तक के लिए स्कूल बंद रहेंगे. नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुड़गांव में भी शीतलहर की वजह से स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे. बता दें कि यह छुट्टियां 8वीं क्लास तक के लिए हैं.


पंजाब में 10वीं तक के स्कूल 14 तक बंद


पंजाब सरकार ने भी ठंड को देखते हुए 10वीं तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए हैं. रविवार को पंजाब के सीएम भगवंत मान ने इसके आदेश दिए. वहीं लखनऊ, प्रयागराज, बुलंदशहर और बलरामपुर में भी 10 से 14 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे.


ट्रेनों की रफ्तार हुई कम


घने कोहरे की वजह से ट्रेनों की रफ्तार भी कम होती दिख रही है. पिछले कुछ दिनों से अलग-अलग रूट्स पर चलने वाली अधिकतर ट्रेनें लेट हो रही हैं. कुछ ट्रेन 2-3 घंटे तो कई 7-8 घंटे भी लेटो हो रही हैं. सोमवार (8 जनवरी) को भारत के अलग-अलग राज्यों से आने वाली करीब 20 ट्रेनें लेट चल रही हैं.


कौन-कौन सी ट्रेन चल रही है लेट


भारतीय रेलवे की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि देर से चलने वाली ट्रेनों में मुंबई, बैंगलोर, डिब्रूगढ़, मुजफ्फरपुर आदि से चलने वाली 22 ट्रेनें शामिल हैं. सिवनी-फिरोजपुर (14623) ट्रेन आज 10 घंटे देरी से चल रही है. इसके अलावा जम्मूतवी-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस करीब 40 मिनट देरी से चल रही है. भुवनेश्वर से नई दिल्ली आने वाली राजधानी एक्सप्रेस करीब 5 घंटे लेट है. मालवा एक्सप्रेस (12919) करीब 2 घंटे देरी से चल रही है. तमिलनाडु एक्सप्रेस (12621) करीब 50 मिनट लेट है.  


ये भी पढ़ें


UP News: मायावती के जन्मदिन पर बसपा को मिलेगी संजीवनी? 75 जिलों में पार्टी करने जा रही ये काम