Weather Alert: एक तरफ पूरे देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा चढ़ा हुआ है तो दूसरी ओर अप्रैल महीने के मध्य में ही चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी का कहर भी शुरू हो गया है. देश की राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी के बीच लू चल रही है. इसके कारण लोगों का पसीने से हाल बेहाल है.


इस बीच मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग हिस्सों के लिए अलग-अलग अलर्ट जारी किया है. पहाड़ी राज्यों में जहां बर्फबारी और बारिश की संभावना है, वहीं दक्षिण भारत के राज्यों में गर्मी का कहर जारी रहेगा.


इन राज्यों में चलेगी लू


मौसम विभाग ने बताया है कि ‌ देश के दक्षिणी हिस्से के आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी में 18 अप्रैल तक लू चलने की संभावना है. वही ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी 20 अप्रैल तक लू चलेगी. कर्नाटक और केरल में भी ऐसा ही मौसम रहने वाला है. मंगलवार (16 अप्रैल) को ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस रहा जिसकी वजह से गर्मी के कारण लोग पसीने से तरबतर रहे. इस हफ्ते आने वाले दिनों में सूबे के तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है जिसके कारण यहां गर्मी और अधिक बढ़ेगी.


 कैसा रहेगा राजधानी दिल्ली का मौसम?


मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आगामी 18 अप्रैल तक तेज हवाएं चलेंगी और 19 से 20 अप्रैल के बीच बिजली कड़कने के साथ ही बारिश की संभावना है. इस पूरे हफ्ते दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा.


इन राज्यों में होगी बारिश, पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी


बुधवार को कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी होगी. जबकि राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश की संभावना है. असम और पश्चिम बंगाल के भी पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है.


हालांकि पहाड़ी क्षेत्रों में हालात बदलेंगे. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना है. यहां के मैदानी इलाकों में बारिश भी होगी जिसकी वजह से गर्मी से हल्की राहत मिल सकती हैं.


 ये भी पढ़ें:ABP C Voter Opinion Poll 2024: यूपी में NDA या INDIA! किसे मिलेगी कितनी सीटें? आ गया फाइनल आंकड़ा!