ABP-C Voter Survey 2024: लद्दाख लोकसभा सीट पर होने वाले चुनाव में इस बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को नुकसान हो सकता है. वहां की इकलौती सीट बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) के हाथ से छिटक सकती है. यह सीट इस बार विपक्षी गठजोड़ इंडिया को हासिल हो सकती है. चुनावी परिणाम से जुड़ा यह अनुमान मंगलवार (16 अप्रैल, 2024) को एबीपी न्यूज और सी वोटर के सर्वे के जरिए मिला है.


हिंदी चैनल एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर ने सर्वे के जरिए केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) की जनता का मूड जाना है और इस दौरान पता चला कि वहां इंडिया गठबंधन को 45 फीसदी वोट मिल सकते हैं. बीजेपी को 42 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं, जबकि अन्य के खाते में 13 फीसदी वोट जा सकते हैं. 


जिसने बनाया लद्दाख को UT, उसी को झटका!


ओपिनियन पोल में वोट शेयर के मोर्चे पर बीजेपी को भले ही थोड़ी राहत मिलती दिखी हो पर सीट के मामले में उसके हाथ निराशा आने की आशंका है. रोचक बात है कि बीजेपी ने 31 अक्टूबर 2019 को लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) घोषित किया था. साल 2019 के आम चुनाव में लद्दाख में बीजेपी का परचम लहराया था. ऐसे में ताजा सर्वे के नतीजे अगर सही साबित हुए तब ये बीजेपी के लिए वहां किसी झटके से कम नहीं होंगे.   


लद्दाख में पिछले दो चुनावों में क्या हुआ था?


साल 2019 के लोकसभा चुनाव में लद्दाख में बजेपी को 33.94 फीसदी वोट मिले थे और कांग्रेस के प्रत्याशी के पक्ष में 16.80 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं, दो नए निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए क्रमशः 25.30 फीसदी और 23.23 फीसदी वोटिंग हुई थी. वहीं, वर्ष 2014 में बीजेपी को 26.36 फीसदी वोट मिले थे और तब कांग्रेस के कैंडिडेट का वोट परसेंटेज 22.37 था.   


यह भी पढ़ेंः जहां पिछली बार खाता भी नहीं खोल पाई थी BJP, इस बार वहां NDA का दिखेगा तूफान! चौंका रहा सर्वे