Viral Fever News: उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार के बाद अब राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में भी बच्चों में वायरल बुखार के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. दिल्ली के मालवीय नगर के निजी अस्पताल में ऐसे कई बच्चे भर्ती हैं, जिनमें यूपी में फैले वायरल बुखार जैसे लक्षण हैं. दिल्ली में डेंगू के मामलों में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है.


हर दिन हो रही है वायरल बुखार के मामलों में बढोतरी


दिल्ली में एलएनजेपी अस्पताल के एमडी डॉ सुरेश कुमार ने बताया है कि यहां दो बच्चे और दो से तीन वयस्क डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं. फिलहाल अस्पताल में डेंगू के 4 मरीजों का इलाज चल रहा है. उन्होंने बताया कि ओपीडी में हर दिन वायरल बुखार के लगभग 50 मरीज दिखाई दे रहे हैं. जबकि पहले ये संख्या सिर्फ 15 से 20 थी.


फिरोजाबाद में मौत का आंकड़ा 57 तक पहुंचा


यूपी के फिरोजाबाद में वायरल और डेंगू बुखार का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. दो और बच्चों की मौत के बाद इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 57 हो गई है. राज्य की राजधानी लखनऊ से 320 किलोमीटर दूर स्थित फिरोजाबाद, पिछले तीन हफ्तों से डेंगू और घातक वायरल बुखार के प्रकोप से जूझ रहा है, जिसमें अधिकांश पीड़ित बच्चे हैं. अधिकारियों के मुताबिक, कुछ मामले पड़ोसी जिले मथुरा, आगरा और मैनपुरी में भी मिले हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा बैठक में जिलाधिकारियों को उचित इलाज और स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के आदेश दिए हैं.


एमपी के राजगढ़ में एक हफ्ते में 422 बच्चे पीड़ित


वहीं, मध्य प्रदेश के राजगढ़ में एक हफ्ते में 422 बच्चे वायरल बुखार से पीड़ित हुए हैं. कई बच्चे निमोनिया और टाइफायड से बीमार हैं. लेकिन यहां बच्चों के लिए ICU की सुविधा नहीं है. डॉक्टरों के मुताबिक, तीन बच्चे कोमा की हालत में भी है. जबकि तीन को नाजुक हालत में दूसरी जगह रेफर किया गया है.


दरभंगा के DMCH में बेड नहीं


बिहार के दरभंगा के DMCH में बच्चों के वार्ड में बेड कम पड़ गए हैं. एक बेड पर वायरल और फ्लू से पीड़ित 3 से 4 बच्चों का इलाज हो रहा है. लोगों ने सरकार से स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग की है.


यह भी पढ़ें-


कोरोना के बीच गणेश उत्सव की शुरुआत, मुंबई के पंडालों में दर्शन की अनुमति नहीं, जुलूस निकालने पर भी रोक


पश्चिम बंगाल में भवानीपुर सीट से आज नामांकन दाखिल करेंगी सीएम ममता बनर्जी, पहले दो बार यहां से जीत चुकी हैं चुनाव