कोलकाता: पश्चिम बंगाल की हाई प्रोफाइल भवानीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव होगा. टीएमसी प्रमुख और सीएम ममता बनर्जी आज भवानीपुर सीट से दोपहर 12.30 बजे नामांकन दाखिल करेंगी. ममता भवानीपुर से दो बार पहले चुनाव जीत चुकी हैं. मुख्यमंत्री को अपनी कुर्सी बचाए रखने के लिए यह उपचुनाव जीतना जरूरी होगा.


2 मई को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजों में ममता बनर्जी को नंदीग्राम सीट से हार का मुंह देखना पड़ा था. इसके बावजूद ममता बनर्जी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. ममता बनर्जी फिलहाल विधानसभा की सदस्य नहीं है. ऐसे में मुख्यमंत्री बनने के छह माह के भीतर उनके लिए सदस्यता प्राप्त करना अनिवार्य है. वहीं भवानीपुर के विधायक रहे सोभन देब चट्टोपाध्याय अब खरदाहा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. जिन्होंने ममता के चुनाव लड़ने के लिए भवानीपुर सीट से इस्तीफा दिया था. भवानीपुर से ममता बनर्जी दो बार पहले भी जीत चुकी हैं. भवानीपुर के अलावा 30 सितंबर को शमशेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीट पर भी वोटिंग होगी. मतगणना तीन अक्टूबर को होगी.


उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने नामांकन से पहले और बाद के जुलूस पर प्रतिबंध लगाए हैं. प्रचार के लिए बाहरी स्थानों पर 50 फीसदी लोगों की मौजूदगी हो सकेगी, राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त दलों के लिए अधिकतम 20 स्टार प्रचारक होंगे और मतदान खत्म होने से पहले 72 घंटे के दौरान प्रचार पर पाबंदी रहेगी. जहां उपचुनाव होने हैं, उन राज्यों से मिली सूचना के आधार पर निर्वाचन आयोग ने कहा कि उसने कोविड-19 की स्थिति, बाढ़ एवं आगामी त्योहारों के मद्देनजर अन्य 31 विधानसभा क्षेत्रों और तीन संसदीय क्षेत्रों (देश भर में) में उपचुनाव नहीं कराने का फैसला किया है.


ये भी पढ़ें-
भारत में 14-18 आयु वर्ग के 80 फीसदी बच्चों ने कोविड के दौरान सीखने के स्तर में गिरावट की बात कही- यूनिसेफ रिपोर्ट


इस महीने अमेरिका जा सकते हैं पीएम मोदी, राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडन से पहली बार मिलेंगे