जोधपुर: सोशल मीडिया पर एक सब्जी वाले का वीडियो वायरल हो रहा है दावा है कि कोरोना संकट के बीच सब्जी वाला अपने पेट से सब्जी को पोंछते हुए दिखाई दे रहा है. सच्चाई के सेंसेक्स में हमने वायरल वीडियो की पड़ताल की है.


वीडियो में क्या दावा किया जा रहा है


सवा मिनट के वायरल वीडियो में एक सब्जी वाला अपने पेट से टमाटरों को पोंछ रहा है. वीडियो में सब्जी वाला अपनी टीशर्ट ऊपर करके पेट से टमाटर को रगड़ता दिखाई दे रहा है ऐसा करते वक्त वो अपने दोनों तरफ देखता भी है. उसके बाद ठेले के ढेर पर सजे टमाटरों के ऊपर उन टमाटरों को रख देता है और नीचे से दूसरे टमाटर उठाकर उन्हें पेट पर रगड़ना शुरू कर देता है.


टमाटर वाला जब अपने पेट से पोंछकर टमाटरों को ठेले पर सजा रहा था उस वक्त उसके ठीक सामने मौजूद कोई उसका वीडियो बना रहा था.

क्या ये वीडियो सही है ?
तहकीकात में सुराग वायरल वीडियो से ही मिलने शुरू हुए. 40 वें सेकेंड पर वीडियो में जोधपुर लिखा हुआ दिखाई दे रहा था. सब्जी के ठेले पर जय संतोषी मां लिखा था और बिल्कुल बीच में एक मोबाइल नंबर था. हमने ठेले पर लिखे नंबर पर फोन किया. फोन करने पर पता चला कि ये ठेला किराए पर देने वाले का नंबर है. पड़ताल आगे बढ़ाई तो पता चला वायरल वीडियो के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पुलिस ने ठेला चालक को गिरफ्तार कर लिया है. हमारी मुलाकात सब्जी बेचने वाले देवा सिंधी से हुई हमने उससे पूछा कि उसने ऐसा क्यों किया?


देवा सिंधी ने कहा, 'बनियान से पोछ रहा था. बनियान से पोछते हुए किसी ने वीडियो बनाया है. ये 1 जून का वीडियो है. टमाटर बनियान पर रगड़कर साफ कर रहा था.'


देवा सिंधि को महामारी फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. जिस इलाके में सब्जी वाले को गिरफ्तार किया गया वहां 24 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं. अब सब्जी बेचने वाल युवक का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है.


ABP न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो सच साबित हुआ है.


इंटरनेट पर फैल रहे हर दावे और अफवाह का सच जानने के लिए सोमवार से शुक्रवार एबीपी न्यूज़ पर 8.30 बजे 'सच्चाई का सेंसेक्स जरुर देखें.



ये भी पढ़ें-
सच्चाई का सेंसेक्स: क्या राहुल और प्रियंका के साथ दिख रही महिला एक ही है? वायरल फोटो का सच जानिए
सच्चाई का सेंसेक्स: सोशल मीडिया पर वायरल हुआ स्मृति ईरानी के लापता होने का पोस्टर, जानें सच क्या है