US Envoy Praise Ajit Doval: अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल की जमकर तारीफ की है. गार्सेटी ने एनएसए डोभाल को इंटरनेशनल धरोहर बताया है. अमेरिकी राजदूत का बयान ऐसे समय में आया है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने के आखिर में अमेरिका की राजकीय यात्रा पर जाने वाले हैं.


एएनआई के अनुसार, मंगलवार को एक कार्यक्रम में बोलते हुए गार्सेटी ने कहा, उत्तराखंड के गांव से निकलकर एक लड़का न सिर्फ राष्ट्रीय संपदा बना बल्कि अंतरराष्ट्रीय धरोहर बन गया. उन्होंने अमेरिका और भारत के बीच मजबूत रिश्तों की तारीफ करते हुए कहा, जब मैं अमेरिका और भारत के रिश्तों की बुनियाद पर नजर डालता हूं कि तो ये बहुत मजबूत नजर आती है. ये साफ है कि भारतीय लोग अमेरिकियों से प्यार करते हैं और अमेरिकी भारतीयों को प्यार करते हैं.


अमेरिकी राजदूत पर डिजिटल इंडिया का असर


भारत में हो रहे डिजिटलाइजेशन का अमेरिकी राजदूत पर तेजी से असर पड़ा है. इसी कार्यक्रम में उन्होंने कहा, जब मैं भारत में डिजिटल पेमेंट और टेक्नोलॉजी को देखता हूं तो इसने दुनिया को हिलाकर रख दिया है. गांव में एक चायवाला अपने फोन पर सरकार से सीधे पैसे ले रहा है और उस रुपये का 100 प्रतिशत उस तक पहुंच रहा है.






बताई भारत में 4जी, 5जी से भी ज्यादा ताकतवर चीज


अमेरिकी राजदूत ने तकनीक के साथ मूल्यों की आवश्यता पर भी जोर दिया और कहा, मूल्यों के बिना तकनीक महत्वहीन है और बिना तकनीक के मूल्य पॉवरलेस हैं. उन्होंने बताया कि हाल ही में उन्होंने विभिन्न धर्मों के धर्मगुरुओं से मुलाकात की तो उनमें से एक ने कहा कि हम सभी 4जी, 5 जी और यहां तक कि 6जी की बात करते हैं लेकिन भारत में उससे भी ताकतवर चीज है- गुरुजी.


अमेरिकी एनएसए ने की डोभाल से मुलाकात


इस बीच अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलीवन दो दिन की यात्रा पर भारत आए हैं. मंगलवार को उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से मुलाकात की. सुलीवन के साथ अमेरिकी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और अमेरिकी उद्योग जगत के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल भी आया है.


यह भी पढ़ें


Cyclone Biparjoy: अभी कहां है तूफान, क्या-क्या हो सकता है नुकसान, महाराष्ट्र से गुजरात तक अलर्ट | बड़ी बातें