Pune Police: महाराष्ट्र के पुणे जिले में दुष्कर्म का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने रिश्तों की मर्यादाओं को भी तार-तार कर दिया है. यूपी के एक लड़की ने अपने ही परिजनों पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है. लड़की ने ये संगीन आरोप किसी रिश्तेदार नहीं बल्कि अपने पिता, चाचा और दादा पर लगाया है. पुणे पुलिस ने इस बात की जानकारी दी है.


पुलिस अधिकारी ने बताया, लड़की ने पुणे में स्थित अपने कॉलेज में यौन शोषण के खिलाफ बनी 'विशाखा समिति' के सदस्यों से अपना दर्द बयां किया था. इसके बाद पूरा मामला पुलिस के पास आया. पीड़ित किशोरी के पिता को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुणे के एक पुलिस थाने में लड़की की शिकायत दर्ज की गई है. पुलिस ने इस मामले में रेप से संबंधित कानूनों और पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है.


पीड़िता ने अपनी शिकायत में पुलिस को बताया कि यूपी में साल 2016 से 2018 के बीच उसके चाचा ने कई बार उसका रेप किया. इतना ही नहीं इस दौरान उसके दादा ने भी उसका यौन शोषण करने की कोशिश की. पुणे आने के बाद उसने अपने पिता को एक चिट्ठी लिखकर चाचा और दादा की करतूत बताईं, लेकिन पिता ने उनके खिलाफ कोई एक्शन लेने की जगह खुद वही काम किया.


पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज हुआ मामला


पीड़िता ने पुलिस को बताया कि उसके पिता ने मां की अनुपस्थिति में कई बार दुष्कर्म किया. इस मामले में आरोपी पिता को गिरफ्तार करके पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है. अन्य दोनों आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी है.


बता दें कि विश्व बैंक की डेटा एविडेंस फॉर जस्टिस रिफॉर्म (DE JURE) संस्था की रिसर्च से पता चला है कि पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज मामलों में 3.7% केस में पीड़ित और आरोपी परिवार के सदस्य होते हैं. वहीं 2021 में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज 96 फीसदी मामलों में आरोपी पीड़ित का परिचित व्यक्ति था.


पॉक्सो एक्ट पर विश्व बैंक की अहम रिसर्च


विश्व बैंक की संस्था की रिपोर्ट में कहा गया है कि पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज मुकदमों में 43.44% मामले दोषी बरी कर दिए जाते हैं और केवल 14.03 फीसदी मामलों में ही दोष सिद्ध हो पाता है. रिपोर्ट में 18 फीसदी मामलों में पीड़ित और आरोपी के बीच फिजिकल रिलेशनशिप बनाने से पहले प्रेम-संबंध होने की बात सामने आई, जबकि 44% मामलों में आरोपी और पीड़ित दोनों एक-दूसरे से पूरी तरह से अपरिचित थे. 


ये भी पढ़ें- Shraddha Murder Case: सामने आई आरोपी आफताब की हैवानियत वाली पहली तस्वीर, श्रद्धा के चेहरे पर दिखे चोट के निशान