Amit Shah On Jammu Kashmir: दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जम्मू-कश्मीर का जिला सुशासन सूचकांक (DGGI) जारी किया. अमित शाह ने कहा कि आज जो सुशासन सूचकांक शुरू हुआ है, इससे जिले के तंत्र को सुधारने, परिणाम लक्ष्य बनाने और डिलीवरी देने वाला तंत्र बनाने के लिए बहुत बड़ा फायदा जम्मू-कश्मीर के लोगों को होगा. सूचकांक में केंद्र और राज्य सरकार की नीतियां, योजनाएं और कार्यक्रम की निगरानी जिला स्तर पर की गई है.


जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिया जाएगा- गृह मंत्री
 
इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में परिसीमन शुरू हो गया है और जल्द ही वहां चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि मैंने लोकसभा में आश्वासन दिया है कि जैसे ही जम्मू-कश्मीर में स्थिति सामान्य होगी, जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिया जाएगा. उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर में कई विकास कार्य किए जा रहे हैं. इस साल जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक आए. लोगों को सरकार की योजना का सीधा लाभ मिल रहा है."


जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के लिए सूचकांक जारी किया गया 


गृह मंत्री ने कहा, "अनुच्छेद 370 निरस्त के बाद से जम्मू कश्मीर में लगातार विकास बढ़ रहा है. लोगों को शिक्षा-स्वास्थ्य और केंद्रीय योजनाओं का लगातार लाभ मिल रहा है." बता दें कि सूचकांक को जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के लिए जारी किया गया है.


गौरतलब है कि 05 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 (Article 370) रद्द करने के बाद अक्टूबर 2021 में पहली बार घाटी का दौरा करने पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन होगा, चुनाव भी होगा और राज्य का दर्जा भी वापस मिलेगा. 


ये भी पढ़ें- 


Punjab Assembly Elections 2022: पंजाब के मुख्यमंत्री पर Akali Dal ने फोड़ा 'वीडियो बम', कहा- Charanjit Channi हनी और मनी का कॉम्बिनेशन हैं


UP Election 2022: 'यूपी की सत्ता में लौटे तो IT सेक्टर में देंगे 22 लाख नौकरियां', सपा सुप्रीमो Akhilesh Yadav का एलान