Security Meeting On J&K: घाटी में टारगेट किलिंग को लेकर बने चिंताजनक हालात पर गृह मंत्रालय में करीब तीन बजे उच्चस्तरीय बैठक होने जा रही है. जम्मू कश्मीर को लेकर हो रही बैठक में जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव के अलावा रॉ के चीफ सामंत गोयल, आईबी प्रमुख अरविंद कुमार के अलावा सैन्य और  सुरक्षाबलों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं.  जम्मू कश्मीर के हालात को लेकर पिछले 15 दिनों के अंदर ये दूसरी बैठक हो रही है. गृह मंत्री की तरफ से यह कदम जम्मू कश्मीर में हाल में लगातार कश्मीरी पंडितों पर हो रहे हमले के बाद उठाया गया है.


टारगेट किलिंग पर आ सकता है बड़ा फैसला


बैठक में घाटी में हो रही आमलोगों की हत्या से लेकर जून के आखिरी में शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा होगी. पिछली बैठक के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने आतंकवाद रोधी अभियानों पर विशेष जोर दिया था. आतंकियों ने पिछले 22 दिनों में 8 टारगेट किलिंग को अंजाम देकर घाटी में दहशत का माहौल पैदा कर दिया है. माना जा रहा है कि टारगेट किलिंग को लेकर गृह मंत्रालय की ओर से कोई बड़ा फैसला आ सकता है. 






इससे पहले, कश्मीर घाटी में गुरुवार को हिंदू बैंक कर्मी की आतंकवादियों द्वारा की गई हत्या के कुछ घंटों बाद ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बैठक बुलाई, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(एनएसए) अजीत डोभाल सहित शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया. माना जा रहा है कि इस दौरान केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा हालात पर चर्चा की गई जहां पर मई से ही लगातार टारगेट किलिंग की घटनाएं सामने आ रही हैं.


अमित शाह ने डोभाल और एनएसए चीफ के साथ की बैठक


यह विचार विमर्श शुक्रवार को शाह द्वारा जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति पर बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक से एक दिन पहले हुआ है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, डोभाल और खुफिया एजेंसी रॉ (रिसर्च ऐंड एनालिसिस विंग) के प्रमुख सामंत गोयल ने दोपहर बाद करीब एक घंटे तक अमित शाह के साथ उनके नार्थ ब्लॉक कार्यालय में बातचीत की.


कश्मीर घाटी में एक मई से अब तक लक्षित हत्या के आठ मामले आ चुके हैं. जम्मू क्षेत्र के सांबा जिले की रहने वाली एक शिक्षिका की आतंकवादियों ने कश्मीर के कुलगाम में मंगलवार को हत्या कर दी थी. वहीं, 18 मई को आतंकवादी उत्तरी कश्मीर के बारामूला में एक शराब की दुकान में दाखिल हुए और ग्रेनेड फेका जिससे जम्मू के रहने वाले एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए.


घाटी में 24 मई को पुलिस कर्मी सैफुल्ला कादरी की आतंकवादियों ने श्रीनगर स्थित उनके आवास के सामने गोली मारकर हत्या कर दी जबकि इस घटना के दो दिन बाद बडगाम में आतंकवादियों ने टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या कर दी. वर्ष 2012 में प्रधानमंत्री पैकेज के तहत नौकरी कर रहे कश्मीरी पंडित लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं और राहुल भट की हत्या के बाद पलायन की धमकी दे रहे हैं. राहुल भट की 12 मई को आतंकवादियों ने मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के चदूरा में उनके कार्यालय में घुसकर हत्या कर दी थी.


जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालात पर अमित शाह की आज की उच्च स्तरीय बैठक एक पखवाड़े से कम समय में ऐसी दूसरी बैठक है जो आतंकवादियों द्वारा घाटी में हो रही टारगेट किलिंग के बीच हो रही है. गृहमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में डोभाल के भी शामिल होने की उम्मीद है.


सुरक्षा के डर से घाटी छोड़ रहे लोग


यह बैठक कश्मीरी पंडित समुदाय द्वारा सुरक्षा की मांग को लेकर किए जा रहे प्रदर्शनों और टारगेट किलिंग के बाद समुदाय के कुछ लोगों द्वारा घाटी छोड़ने के बीच हो रही है. अधिकारियों ने बताया कि इस साल अमरनाथ यात्रा के दोनों मार्गों पर जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों के अलावा 12 हजार अतिरिक्त अर्धसैनिकों की तैनाती किए जाने की उम्मीद है. अमरानाथ यात्रा के लिए एक रास्ता पहलगाम जबकि दूसरा रास्ता बालटाल होकर जाता है. उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन कैमरों की मदद ली जाएगी. इस साल अमरनाथ यात्रा 11 अगस्त को संपन्न होने और तीन लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है.


ये भी पढ़ें: Targeted Attack Budgam: जम्मू-कश्मीर के बडगाम में दो गैर स्थानीय मजदूरों पर आतंकियों ने की फायरिंग- 1 की मौत, एक दिन में दूसरी वारदात