Kochi Metro Rail Porject: केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) ने कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण को बुधवार को मंजूरी दे दी, जिसमें 11.17 किलोमीटर मार्ग में 11 स्टेशन होंगे. इस परियोजना पर 1,957.05 करोड़ रुपये की लागत आएगी. मंत्रिमंडल की बैठक के बाद एक बयान में सरकार की ओर से कहा गया कि इसके तहत सीपोर्ट एयरपोर्ट रोड के चौड़ीकरण सहित दूसरे चरण के लिए प्रारंभिक कार्य तेज गति से हो रहा है. इसमें कहा गया है कि कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना (Kochi Metro Rail Porject) के दूसरे चरण में जेएलएन स्टेडियम से कक्कनाड होते हुए इन्फोपार्क तक मेट्रो का मार्ग तैयार किया जाएगा.


बता दें कि इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि कोच्चि मेट्रो पर मंत्रिमंडल का फैसला शहरों में ‘जीवन को आसान बनाने’ के लिए लोगों को गुणवत्तापूर्ण सार्वजनिक परिवहन मुहैया कराने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरुप है. पीएम मोदी ने अपने एक अन्य ट्वीट में कहा की पीएम-श्री योजना शिक्षा क्षेत्र में बदलाव लाएगा और 21वीं सदी की जरूरतों को पूरा करेगा.






सीएम पिनराई विजयन ने प्रधानमंत्री का किया शुक्रिया


वहीं, दूसरी तरफ केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया. सीएम पिनाराई विजयन ने ट्विटर के जरिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि जेएलएन स्टेडियम से कक्कनाड होते हुए इन्फोपार्क तक मेंट्रो के दूसरे चरण को मंजूरी देने पर केरल की जनता आपका धन्यवाद करती है. यह केरल के परिवहन बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा.   






पहले चरण में आई इतनी लागत


केंद्रीय मंत्रिमंडल की ओर से जारी बयान के अनुसार, कोच्चि में पहले चरण में 5181.79 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर अलुवा से पेट्टा तक 25.6 किलोमीटर मार्ग में 22 स्टेशन हैं और इस मार्ग पर मेट्रो सेवा शुरू हो गई है. वहीं, कोच्चि मेट्रो चरण 1ए परियोजना के तहत पेट्टा से एसएन जंक्शन के बीच 1.80 किमी लंबी सुरंग के कार्य को राज्य क्षेत्र की परियोजना के रूप में 710.93 करोड़ रुपये की स्वीकृत लागत पर कार्य किया जा रहा है.


बता दें कि वर्तमान में परियोजना (चरण 1ए) से संबंधित सभी निर्माण संबंधी गतिविधियां समाप्त हो चुकी हैं और यह परियोजना उद्घाटन के लिए तैयार है. केंद्रीय मंत्रीमंडल की ओर से बताया गया है कि एसएन जंक्शन से त्रिपुनिथुरा टर्मिनल तक 1.20 किलोमीटर की कोच्चि मेट्रो चरण 1बी परियोजना राज्य क्षेत्र की परियोजना के रूप में निर्माणाधीन है.


इसे भी पढ़ेंः-


Income Tax Raid: पॉलिटिकल फंडिंग पर IT का बड़ा एक्शन, दिल्ली-मुंबई से बेंगलुरु तक 100 से ज्यादा ठिकानों पर पड़ी रेड


Explained: कांग्रेस के भारत जोड़ो और नीतीश के दिल्ली दौरे के बीच क्या है BJP का ‘मिशन 2024’?