रूस और यूक्रेन के बीच 18 दिनों से भीषण युद्ध चल रहा है. दोनों देशों के सैकड़ों सैनिक अब तक इस युद्ध में मारे जा चुके हैं. इसी बीच रूस की सेना ने यूक्रेन के शहर मेलिटोपोल के मेयर को किडनैप कर लिया है. वहीं ब्रिटेन के खुफिया विभाग ने कीव के निकट संघर्ष की खबर दी है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन की राजधानी कीव के पश्चिमोत्तर में करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर रूसी सैनिकों के साथ भीषण जंग जारी है.


ताजा खुफिया रिपोर्ट कहती है कि कीव के उत्तरी हस्से में बड़ी संख्या में जमे रूसी सैनिक इधर-उधर हो गये हैं. कहा जा रहा है कि ऐसा यूक्रेन की राजधानी कीव पर घेरा डालने के प्रयास के तहत किया गया है.  नवीनतम खुफिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह यूक्रेन के पलटवार से अपने सैनिकों को बचाने की रूस की कवायद का हिस्सा भी हो सकता है, क्योंकि यूक्रेनी सैनिकों और लड़ाकों ने रूसी सैनिकों को भारी नुकसान पहुंचाया है. ताजी रिपोर्ट में कहा गया है कि कीव के अलावा, खारकीव, चर्निहीव, सूमी और मारियूपोल शहर घिरे हुए हैं और रूस के भारी गोलाबारी का सामना कर रहे हैं.


जेलेंस्की ने पुतिन को बातचीत के लिए दिया न्यौता


वही यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पुतिन के साथ यरुशलम में बातचीत का न्यौता दिया है. जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट को मध्यस्थ के रूप में कार्य करने के लिए कहा है. वहीं इसी बीच यूक्रेन ने रूस की सेना ने यूक्रेन के शहर मेलिटोपोल के मेयर को किडनैप करने का आरोप लगाया है. इसको लेकर जेलेंस्की ने कहा कि मेलिटोपोल के किडनैप किए गए मेयर जिंदा हैं और रूसी सैनिक उन्हें प्रताड़ित कर रहे हैं. 


मारियापोल मस्जिद को बनाया निशाना


इसके अलावा यूक्रेनी सरकार ने शनिवार को कहा कि रूसी बलों ने मारियापोल शहर की एक मस्जिद को निशाना बनाया जिसमें 80 से अधिक लोग ठहरे हुए थे. हालांकि, सरकार की ओर से जारी बयान में हताहतों की संख्या को लेकर तत्काल कोई जानकारी नहीं दी गई है. वहीं इस युद्ध में यूक्रेन के दूसरे बड़े शहर लुहांस्क पर रूस का 70 फीसदी नियंत्रण हो गया है.


लुहांस्क के गवर्नर सेरही हैदई ने जानकारी दी कि लुहांस्क ओब्लास्ट के 70 फीसदी हिस्से पर रूस का नियंत्रण हो गया है. सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि रूसी सेना कीव के करीब आ रही है और आवासीय क्षेत्रों में फायरिंग कर रही है.


पंजाब से लेकर दिल्ली तक हार पर मंथन, आज कांग्रेस ने बुलाई कार्यसमिति की बैठक, नेतृत्व पर सवालों के बीच क्या होगा कोई बड़ा फैसला?


UP Election Results: बीजेपी से लेकर SP तक... कितने महिला-पुरुषों ने किस पार्टी को किया वोट? किन मुद्दों को बनाया आधार?