TMC Lok Sabha Candidates List: तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और इंडिया गठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि टीएमसी की तरफ से पहले पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया गया. फिर पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान भी कर दिया गया. वहीं, अब टीएमसी ने पूर्वोत्तर के राज्य मेघायल के लिए भी अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर बगावत कर दी है. 


मेघायल की तुरा लोकसभा सीट से जेनिथ संगमा को टिकट दिया है. मेघालय में लोकसभा की सो दो सीटें हैं. जेनिथ संगमा राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के भाई हैं. टीएमसी के इस फैसले से उन चर्चाओं पर भी विराम लग गया है, जिसमें कहा जा रहा था कि कांग्रेस और उसके बीच मेघायल की दो सीटों के लिए वार्ता हो रही है. भले ही बंगाल में टीएमसी से पहले कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे, लेकिन वह तुरा और शिलांग सीट के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है.


टीएमसी की रैली में मुकुल का कांग्रेस पर वार


कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान में हुई टीएमसी रैली में मुकुल संगमा मौजूद थे. वह 2021 में कांग्रेस का हाथ छोड़कर टीएमसी के साथ आए. कोलकाता की रैली में मुकुल ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा की सीट बंटवारे के लिए टीएमसी ने काफी इंतजार किया है. मुकुल ने कहा, 'टीएमसी ने काफी इंतजार किया लेकिन कांग्रेस ने बिना इंतजार किए पिछले हफ्ते मेघालय के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. कांग्रेस के साथ समस्या यह है कि वह जमीनी हकीकत से कट चुकी है.'


बंगाल में टीएमसी की लिस्ट जारी


टीएमसी ने पश्चिम बंगाल के सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुकी है. यूसुफ पठान और कीर्ति आजाद लोकसभा उम्मीदवार के रूप में इस लिस्ट में शामिल हुए. पार्टी ने 12 महिला उम्मीदवारों के साथ लैंगिक प्रतिनिधित्व को भी प्राथमिकता दी है. टीएमसी चीफ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही कह चुकी थीं कि वह बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने वाली हैं. उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होते ही इस बात पर मुहर भी लग गई. 


टीएमसी की लिस्ट में 16 वर्तमान सांसद शामिल हैं, जबकि 12 महिलाओं को मौका दिया गया है. पार्टी महासचिव अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर से चुनाव लड़ेंगे और शत्रुघ्न सिन्हा को आसनसोल से टिकट दिया गया है. 


यह भी पढ़ें: TMC Lok Sabha Candidates: आखिर ममता बनर्जी ने क्यों काट दिया पांच सांसदों का टिकट, बेहद खास है वजह