PM Modi Donates Land: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नादब्रह्म कला केंद्र की स्थापना के लिए गुजरात की राजधानी गांधीनगर में स्थित अपने प्लॉट को दान किया है. भारत की सांस्कृतिक विरासत के प्रति अपने सम्मान और प्रतिबद्धता को जताते हुए पीएम मोदी ने जमीन को दान किया. ये जमीन पीएम मोदी और बीजेपी के दिवंगत नेता अरुण जेटली को आवंटित हुई थी. हालांकि, पीएम मोदी ने संगीत परंपराओं को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए इसे दान कर दिया. 


पीएम मोदी ने जिस प्लॉट को दान किया है, वो गांधीनगर के सेक्टर-1 में स्थित है. यहां पर अब नादब्रह्म कला केंद्र की स्थापना की जाएगी, जो संगीत के क्षेत्र की भलाई के लिए तैयार हो रही इमारत होगी. सरकार के जरिए इस जमीन को मूल रूप से प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी नेता अरुण जेटली को सौंपा गया था. हालांकि, अब इसे नादब्रह्म संस्थान की स्थापना की जिम्मेदारी संभाल रहे मानमंदिर फाउंडेशन को सौंप दिया गया है. फाउंडेशन यहां पर एक बेहतरीन कला केंद्र बनाएगा.


संगीत का प्रमुख केंद्र बनेगा नादब्रह्मा कला केंद्र


फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, मानमंदिर फाउंडेशन की देखरेख में बनने वाला नादब्रह्म कला केंद्र संगीत का एक प्रमुख केंद्र बनकर उभरेगा. यहां पर भारतीय संगीत कला के सभी पहलुओं की व्यापक जानकारी दी जाएगी. नादब्रह्म कला केंद्र का निर्माण भारतीय संगीत की विविध शैलियों और परंपराओं को ध्यान में रखते हुए और प्रसारित करने की दृष्टि से किया जाएगा. संस्थान का मकसद संगीत सिखाने और क्रिएटिविटी के लिए बेहतरीन माहौल देना है. 


16 मंजिला होगा नादब्रह्म कला केंद्र


हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गुजरात बीजेपी चीफ की मौजूदगी में पीएम मोदी के जरिए दान की गई जमीन पर भूमि पूजन किया गया था. इस शुभ अवसर पर प्रस्तावित नादब्रह्म केंद्र के निर्माण प्रक्रिया की औपचारिक शुरुआत हुई. नादब्रह्म केंद्र 16 मंजिला होगा. निर्माण एक बार पूरा होने पर नादब्रह्म केंद्र गांधीनगर को भारतीय संगीत कला क्षेत्र में एक प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित करने, इनोवेशन और कला के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली जगह के रूप में नामित करेगा.


यह भी पढ़ें: Viral Sach: पीएम मोदी के 21 रुपए वाले दान के सोशल मीडिया दावे का सच क्या? जानें