तिरुवनंतपुरमः केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा कि राज्य ने कोरोनावायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए जो कड़ी मेहनत की, उसका अब उसे फल मिल रहा है. राज्य में वर्तमान में 138 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है. पिछले हफ्ते नए मामलों की संख्या सिंगल डिजिट में थी और राज्य में लगभग 78,000 लोग निगरानी में हैं.


उन्होंने मीडिया को बताया कि किसी भी तरह से, केरल सरकार आराम के साथ नहीं बैठ सकती है क्योंकि "अगर हम सतर्क नहीं होते हैं, तो चीजें कभी भी परेशानी खड़ी कर सकती हैं, लेकिन जिंदगी को भी आगे बढ़ना है, अगर कोई अन्य मुद्दे, परेशानी नहीं हो."


स्वास्थ्य मंत्री शैलजा ने कहा, "ऐसा नहीं होना चाहिए कि हमने कोविड से लोगों को बचाया, लेकिन वे भूख से मर जाए. इसलिए जो भी छूटें अब 20 अप्रैल के बाद प्रभावी होने की घोषणा की गई हैं, उन्हें हमनें अब तक जो सतर्कता बरती है उसे भूलने का मौका नहीं बनने देना चाहिए. इसके बजाय छूट अर्थव्यवस्था को बहाल करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए और यह सोशल डिस्टेंसिंग के सभी नियमों और विनियमों को बनाए रखते हुए होना चाहिए."


केरल ने घोषणा की है कि 14 जिलों के प्रदर्शन के आधार पर कि इन्होंने कोविड-19 से कैसे निपटा है, इसे 4 अलग-अलग क्षेत्रों में चिन्हित किया गया है. यह 20 अप्रैल के बाद प्रभावी होगा.


जहां कोट्टयम और इडुक्की को अधिकतम छूट मिलेगी. सभी राष्ट्रीय दिशानिर्देशों के अनुसार जीवन धीरे-धीरे सामान्य ढर्रे पर लौट जाएगा. उन्होंने कहा कि अन्य 12 जिलों को कम छूट मिलेगी.


जम्मू-कश्मीर: लॉकडाउन का नियम तोड़कर नमाज पढ़ रहे इमाम समेत आठ लोग गिरफ्तार