नई दिल्लीः भारत में 16 जनवरी 2021 से शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन अभियान अपने तीसरे चरण में पहुंच गया है. आज से कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत हो रही है, जिसमें 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को शामिल किया गया है. कोरोना वैक्सीनेशन के तहत दी जा रही वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में और निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर 250 रुपये में उपलब्ध है.


आज से कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत


फिलहाल भारत में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते दिख रहे हैं. वर्तमान में भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 22 लाख के पार पहुंच गया है. वहीं ऐसे समय में राष्ट्रव्यापी कोविड -19 टीकाकरण अभियान के चरण -3 की शुरुआत हो रही है. फिलहाल देशभर में अभी तक छः करोड़ 30 लाख 54 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है.


45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को मिलेगी खुराक


वहीं सरकार राष्ट्रव्यापी कोविड -19 टीकाकरण अभियान के चरण -3 के तहत 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कवर करने का लक्ष्य बना रही है. बता दें कि 16 जनवरी को शुरू हुए कोविड -19 टीकाकरण अभियान के पहले चरण में कोविड-19 ड्यूटी में लगे स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ-साथ अन्य आवश्यक फ्रंटलाइन वर्कर्स को कवर किया गया था. इसके साथ ही 1 मार्च से शुरू हुए दूसरे चरण के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को कवर किया गया.


एक लाख 63 हजार के पास पहुंचा मौत का आंकड़ा


बता दें कि देशभर में अभी तक 1 करोड़ 22 लाख 20 हजार 669 से ज्यादा कोरोना संक्रमित सामने आए हैं. जिसमें से अभी तक 1 लाख 62 हजार 960 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई है. जिसमें से 1 करोड़ 14 लाख 72 हजार 494 लोगों का इलाज सफल रहा है. वहीं वर्तमान में 5 लाख 85 हजार 215 से ज्यादा कोरोना संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः
अशोका विश्वविद्यालय से इस्तीफे के बाद भी छात्रों को ऑनलाइन क्लास दे रहे हैं प्रताप भानु मेहता-अरविंद सुब्रमण्यम


महाराष्ट्र में आज आए 39,544 करोना के केस, उद्धव सरकार ने RT-PCR टेस्ट की कीमतों में की कटौती