Gujarat Assembly Elections 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का प्रचार खत्म हो चुका है. इससे पहले सभी राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों ने अपने-अपने ढंग से वोटरों को रिझाने की कोशिश की. विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए सोमवार, 5 दिसंबर 2022 को वोट डाले जाएंगे. इससे पहले 89 सीटों पर पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर 2022 को हुआ था. पहले चरण में औसतन 63.31 प्रतिशत का मतदान हुआ था.


साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में इन 93 सीटों में से 51 सीटों पर बीजेपी और 39 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली थी. इस बार दूसरे चरण में कुल 833 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं. इनमें 13 सीटें अनसूचित जाति और 27 सीटें अनसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. दोनों चरणों के मतदान होने के बाद गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.


दूसरे चरण में इन नामी चेहरों पर हैं निगाहें


दूसरे चरण में जिन 93 सीटों के लिए मतदान होना है उनमें उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात के 14 जिले शामिल हैं. जिनमें अहमदाबाद, वड़ोदरा और गांधीनगर जैसे चर्चित जिले भी हैं. इसके अलावा दूसरे चरण में जिन चर्चित चेहरों पर सभी की नजरें हैं उनमें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकुर शामिल हैं. ये तीनों, घाटलोड़िया, वीरमगाम और गांधीनगर दक्षिण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.


बीजेपी कांग्रेस के लिए दसरा चरण अहम


गुजरात में दूसरे चरण का चुनाव बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए अहम होने वाला है. इस चरण में जिन सीटों पर चुनाव होना है उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का संसदीय क्षेत्र भी शामिल है. ऐसे में बीजेपी के लिए इस चरण में मजबूती से लड़ाई लड़ना अहम होगा. उधर, कांग्रेस के लिए ये चरण अहम होने वाला है क्योंकि पहले चरण के मतदान के दौरान ही बीजेपी ने बड़े कार्यक्रमों के जरिए दूसरे चरण के लिए अपनी तैयारियां दिखा दी थीं.


ये भी पढ़ें: Gujarat Election 2022: योगी आदित्यनाथ बोले- राम नाम सत्य के लिए भी 4 लोग चाहिए, कांग्रेस को सिर्फ 2 ही सीटें मिलीं, AAP तो एक भी नहीं जीती