AIIMS-Delhi: दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज कराने आए मरीजों के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आ रही है. यहां अस्पताल प्रशासन ने मरीजों को बड़ी राहत देते हुए जांच के लिये सैंपल एकत्र करने के लिए समयसीमा को साढ़े तीन घंटे बढ़ा दिया गया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी है.


बढ़ाई गई सैंपल लिए जाने की समयसीमा 


उन्होंने बताया कि अब सुबह आठ बजे से शाम साढ़े तीन बजे तक सैंपल एकत्र किये जाएंगे. अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल में नयी ‘रोबोटिक प्रयोगशाला’ का संचालन शुरू होने से एक दिन में 50 हजार से ज्यादा जांच की जा रही है. इस प्रयोगशाला में एक दिन में दो लाख से ज्यादा जांच करने की क्षमता है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को प्रयोगशाला का दौरा कर और कामकाज की समीक्षा की थी.


रेडियोलॉजी जांच का भी बढ़ाई जाएगी समयसीमा


बता दें कि जल्द ही एम्स में अन्य सुविधाओं को जोड़ा जाएगा. खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि अस्पताल प्रशासन जल्द ही ओपीडी मरीजों के लिए रेडियोलॉजी जांच का समय भी बढ़ाने वाली है. अस्पताल की एक प्रशासन समिति ने एक्स-रे, एमआरआई, अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन की जांच के लिए समय सीमा बढ़ाए जाने की सिफारिश की थी. 


500 रुपए से कम की जांच मुफ्त करने की सिफारिश


अस्पताल की प्रशासन समिति का कहना है कि रेडियोलॉजी जांच का समय बढ़ाकर सुबह 8 से रात में 8 बजे तक किया जाना चाहिए. फिलहाल अभी मरीजों को यह सुविधा सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक ही मिल पा रही है. इसके साथ ही अस्पताल की समिति ने एम्स में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के 500 रुपए से कम की हर जांच को मुफ्त करने की सिफारिश भी की है.


इसे भी पढ़ेंः
Covishield Vaccine: कोविशील्ड को मान्यता नहीं देने का मुद्दा भारत ने ब्रिटेन के सामने उठाया, कहा- भेदभाव से भरी है नई पॉलिसी


UP Election 2022: शिवपाल यादव से मिले AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी, कहा- वे बड़े नेता हैं