Cash Seized In Telanagana: तेलंगाना में चुनाव की घोषणा के बाद से अवैध नक़दी की बरामदगी के लिए चुनाव आयोग की कोशिशें रंग ला रही है. इस बीच सूबे के गडवाल में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) पर मंगलवार (17 अक्टूबर) की रात चुनाव ड्यूटी पर तैनात पुलिस ने एक ट्रक को रोक लिया जिसमें 750 करोड़ रुपये नकदी थी.


ऐसे में पहले पुलिस को शक हुआ कि कहीं ये नकदी चुनाव में इस्तेमाल होने के लिए तो नहीं जा रहा है, लेकिन बाद में पता चला कि इस नकदी का संबंध चुनाव से नहीं है. यह यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का रुपया है, जिसे केरल से हैदराबाद ट्रांसफर किया जा रहा था.


बुधवार (18 अक्टूबर ) को तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज ने कहा कि बैंक अधिकारियों से पुष्टि के बाद ट्रक को आगे की यात्रा के लिए छोड़ दिया गया.


टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, विकास राज ने कहा, "750 करोड़ रुपये नकद वाला ट्रक कुछ घंटों के लिए सुर्खियों में रहा, लेकिन अंततः हमें पता चला कि यह सीधा-सीधा चेस्ट-टू-चेस्ट मनी ट्रांसफर था. बाद में पुलिस ने ट्रक को जाने की अनुमति दी."


पुलिस ने क्या बताया?


चुनाव के लिए तेलंगाना पुलिस के नोडल अधिकारी संजय कुमार जैन ने कहा, "नकदी से भरे ट्रक की वजह से सड़क जाम हो गई थी, जिससे सहायता के लिए गडवाल पुलिस को पहुंची थी. निरीक्षण के बाद हमारे पुलिस को भारी मात्रा में नकदी मिला. दस्तावेज़ों की जांच करने और बैंक तथा भारतीय रिज़र्व बैंक से परामर्श करने के बाद, गडवाल पुलिस के साथ ट्रक ने हैदराबाद की अपनी यात्रा जारी रखी.''


आपको बता दें कि तेलंगाना में बरामदगी 165 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है, जिसमें नकदी, शराब, ड्रग्स, सोना और कीमती रत्न शामिल हैं. जब्त किए गए सोने, हीरे और कीमती धातुओं की कीमत 62 करोड़ रुपये और नकद राशि 77 करोड़ रुपये है. तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होगी.


ये भी पढ़ें :Rajnath Singh: डर गई है बीजेपी इसलिए राजस्थान में उतारी केंद्रीय मंत्रियों की फौज? अब राजनाथ सिंह ने दिया इस सवाल का जवाब