Budgam-Banihal train New Vistadome coach: कश्मीर के लोगों की 18 सालों तक सेवा करने के बाद उत्तर रेलवे ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए पहले से ही संचालित रेल नेटवर्क में एक नई और आकर्षक सुविधा जोड़ी है. कश्मीर में हर मौसम के लिए उपयुक्त ग्लास-सीलिंग एसी ट्रेन- विस्टाडोम कोच का गुरुवार (19 अक्टूबर) को शुभारंभ किया गया. इसके साथ ही स्थानीय लोगों और पर्यटकों को बनिहाल से बारामुला तक 135 किमी लंबे ट्रैक के साथ घाटी के सुंदर परिदृश्य का मनमोहक दृश्य दिखाई देगा. 


ट्रेन सभी मौसमों में सुचारू रूप से चलने में सक्षम होगी, चाहे सर्दी या गर्मी अधिक हो. इससे जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकेगी. इसका शुभारंभ तीन राज्यों में नई रेलसेवाओं को लॉन्च करने के दौरान किया गया. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने असम और त्रिपुरा में 4 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई और कश्मीर में अत्याधुनिक नए विस्टाडोम कोच का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया. 


जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा के अलावा श्रीनगर से संसद सदस्य डॉ. फारूक अब्दुल्ला भी इस अवसर पर मौजूद रहे. 


'360 डिग्री तक घूम सकता है विस्टाडोम कोच'
विशेष रूप से तैयार किए गए विस्टाडोम कोच में डबल-वाइड रिक्लाइनिंग सीटें हैं जो पूरे 360 डिग्री तक घूम सकती हैं, जिससे यात्रियों को अपने आसपास का एक विस्तृत मनोरम दृश्य नजर आता है. इसके अतिरिक्त, इसमें कांच के गुंबद वाली छत, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे, सामान रैक, मनोरंजन के लिए एलईडी स्क्रीन और जीपीएस-सक्षम सूचना प्रणाली शामिल हैं.  


मुख्य क्षेत्र प्रबंधक (सीएएम) कश्मीर, साकिब यूसुफ यातू ने कहा कि ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी और सभी के लिए उपलब्ध होगी. ट्रेन टिकटों की दर 940 रुपये तय की गई है और यह दिन में दो बार चलेगी. 


'कोच में सफर करने वालों को गर्मी और सर्दी दोनों में मिलेगी राहत'
उत्तर रेलवे ने कहा कि 40 सीटों वाले विस्टाडोम कोच बनिहाल से बडगाम और बारामूला स्टेशनों तक चलेंगे और एसी सर्दी और गर्मी दोनों में चालू रहेगा.  कोचों का उत्पादन चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ने किया है जिसकी अनुमानित लागत करीब 4 करोड़ रुपये है. एयर कंडीशनिंग से लैस यह कोच घाटी में सर्दियों की कठोर ठंड और गर्मियों की चिलचिलाती गर्मी से निजात दिलाएगा.

ट्रेन की सीटें हवाई जहाज की तरह 'ट्रे' के साथ सुसज्जित 
बता दें कि नॉर्दन रेलवे ने इस साल जुलाई में बडगाम से बारामूला तक ट्रायल रन सफलतापूर्वक पूरा किया था. इस ट्रेन की सीटें हवाई जहाज की तरह ट्रे के साथ सुसज्जित हैं, जिससे यात्री भोजन का आनंद भी आसानी से ले सकते हैं. वे यात्रा के दौरान भारतीय रेलवे के मेनू से हल्का भोजन भी ऑर्डर कर सकते हैं.  
 
'पिछले साल 1.88 करोड़ टूरिस्ट की मेजबानी की'  
जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने पीएम मोदी के प्रति आभार जताया. इससे कश्मीर में टूरिज्म बढ़ेगा. सिन्हा ने कहा कि पिछले साल 1.88 करोड़ पर्यटकों की मेजबानी की. अब इस विस्टाडोम ट्रेन के साथ पर्यटकों को कश्मीर की खूबसूरती का और अच्छे से अवलोकन करने का मौका मिलेगा.


'जम्मू-कश्मीर की विकास यात्रा का हिस्सा बन रहे युवा'
एलजी ने कहा कि नई ट्रेन न केवल यात्रियों को बडगाम से बनिहाल तक पहुंचाएगी, बल्कि बडगाम, काजीगुंड और बनिहाल प्वाइंट्स पर युवाओं को आजीविका के अवसर भी प्रदान करेगी. घाटी में शांति बनी है. अब युवाओं ने अपनी मानसिकता बदल ली है और जम्मू-कश्मीर की विकास यात्रा का हिस्सा बन रहे हैं.


'कश्मीर घाटी देश के बाकी हिस्सों से जुड़ेगी, अंतिम चरण में रेल लिंक का काम' 
कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले रेल लिंक पर काम अंतिम चरण में है. वह दिन दूर नहीं जब ट्रेन कश्मीर को कन्याकुमारी से जोड़ेगी. विस्टाडोम कोच की शुरुआत जम्मू-कश्मीर की विकासात्मक यात्रा की दिशा में एक और कदम है.


यह भी पढ़ें: आरामदायक से लेकर डिजाइन तक... वंदे भारत ट्रेन की स्लीपर क्लास देख आप भी कहेंगे Wow