नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते क्राइम को रोकने और दिल्ली की महिलाओं को सुरक्षित एहसास कराने के मद्देनजर शुरू की गई है तेजस्विनी. तेजस्विनी में 46 महिला पुलिसकर्मी है जिन्हें अलग अलग सेंसिटिव बीट पर तैनात किया गया है. जिनमे जहाँगीर पुरी जेजे क्लस्टर एरिया, पीतमपुरा, शकूरपुर, भलस्वा डेरी का इलाका शामिल है. दिल्ली पुलिस की इस महिला स्क्वाड को 3 महीने पहले शुरू किया था जिसे रविवार को 3 महीने पूरे हो गए.


पीसीआर, इमरजेंसी रिस्पांड व्हीकल में है इनकी तैनाती
दिल्ली पुलिस में इन महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती पीसीआर, क्विक रिस्पांस व्हीकल, इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल में भी की गयी है. इन महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती का मकसद महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों पर तुरंत कार्रवाई करना है. यह महिला पुलिसकर्मी इलाके में महिलाओं द्वारा की जाने वाली शिकायतों पर तुरंत रिस्पांड करती हैं. 



आला अधिकारियों ने इन महिला पुलिस कर्मियों की तैनात स्कूल, कॉलेज, मॉल और भीड़भाड़ वाले बाज़ारो में भी की है. दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के मुताबिक इस स्क्वाड को बनाने का मकसद बच्चियों और उनके अभिभावकों को महिलाओं के खिलाफ होने वाले मोलेस्टेशन, रेप,  सेक्स असाल्ट , डोमेस्टिक वायलेंस, चाइल्ड एब्यूज हैरेसमेंट और दहेज मांगने जैसे क्राइम के लिए जागरूक करना भी है.


दिल्ली में महिला एसएचओ की भी बड़ी संख्या में हुई है तैनाती
राजधानी दिल्ली में हाल ही में महिला एसएचओ की भी अलग-अलग थानों में बड़ी संख्या में तैनाती की गई है. इतनी बड़ी संख्या में महिला इंस्पेक्टर की कभी भी दिल्ली के थानों में तैनाती नहीं की गई थी.  इतना ही नहीं दिल्ली के 15 जिलों में से 6 जिलों में महिला डीसीपी है.


यह भी पढ़ें-


Maharashtra Coal Crisis: महाराष्ट्र में पावर कट का खतरा, राज्य को कोयले की मांग का 50 फीसदी हिस्सा ही मिल पा रहा


NIA Raid: जम्मू-कश्मीर में एनआईए की छापेमारी में TRF के दो सदस्य गिरफ्तार, रच रहे थे बड़ी वारदात की साजिश