Private Companies On Agnipath Scheme: महिंद्रा समूह के प्रमुख आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) और टाटा (TATA) संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखर (N Chandrasekaran) के नेतृत्व में घरेलू कंपनियों ने केंद्र सरकार की अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) का समर्थन करते हुए कहा कि इस योजना में उद्योग को अनुशासित और प्रशिक्षित कार्यबल प्रदान करने की एक बड़ी क्षमता है. महिंद्रा ने कहा कि समूह इस कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित, सक्षम और युवा अग्निवीरों का अपने यहां भर्ती के लिए स्वागत करेगा. 


इस योजना के तहत साढ़े 17 से 21 वर्ष के युवाओं को चार साल के लिये थल, वायु और नौसेना में भर्ती किया जाएगा और चार साल के बाद उनमें से 25 प्रतिशत को नियमित सेवाएं देने का अवसर दिया जाएगा. बाद में सरकार ने वर्ष 2022 के लिये अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 23 कर दी. महिंद्रा ने इस योजना के खिलाफ कई राज्यों में हिंसा पर भी निराशा व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ‘‘अग्निपथ कार्यक्रम के विरोध में हुई हिंसा से दुखी हूं. जब पिछले साल इस योजना पर विचार किया गया था, तो मैंने कहा था और उस बात को मैं दोहराता हूं- अग्निवीरों का अनुशासन और कौशल उन्हें रोजगार के योग्य बना देगा.’’


अग्निवीरों को नौकरी देने का किया एलान


उन्होंने आगे कहा कि महिंद्रा समूह ऐसे प्रशिक्षित, सक्षम युवाओं की भर्ती के अवसर का स्वागत करता है. एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने उनसे पूछा कि महिंद्रा समूह इन अग्निवीरों को कौन सा पद देगा, तो उन्होंने जवाब दिया कि कॉरपोरेट क्षेत्र में अग्निवीरों के लिए रोजगार की बड़ी संभावनाएं हैं. नेतृत्व, टीम वर्क और शारीरिक प्रशिक्षण के साथ ये अग्निवीर उद्योग को बाजार के लिए तैयार पेशेवर समाधान देते हैं. ये समाधान परिचालन से लेकर प्रशासन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन तक विस्तृत हैं. 


कई कंपनियों ने किया योजना का समर्थन


टाटा (TATA) संस के अध्यक्ष चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) ने कहा कि अग्निपथ (Agnipath Scheme) युवाओं के लिए न केवल देश के रक्षा बलों की सेवा करने का एक बड़ा अवसर है, बल्कि यह टाटा समूह समेत उद्योग को एक बहुत ही अनुशासित और प्रशिक्षित युवाओं को भी उपलब्ध कराएगा. उन्होंने कहा कि हम टाटा समूह में 'अग्निवीर' (Agniveer) की क्षमता को पहचानते हैं और उस अवसर का स्वागत करते हैं जो इसका प्रतिनिधित्व करता है. आरपीजी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हर्ष गोयनका (Harsh Goenka), बायोकॉन लिमिटेड की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ और अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी (Sangita Reddy) ने भी अपनी-अपनी राय रखते हुए अग्निपथ कार्यक्रम का समर्थन किया है. 


ये भी पढ़ें- 


Maharashtra MLC Election Result: MVA को झटका, BJP के 5 और शिवसेना-NCP के 2-2 उम्मीदवार जीते, कांग्रेस को मिली एक सीट


Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी किस चेहरे पर लगाएगी दांव? इन नामों की हो रही है चर्चा