Maharashtra MLC Polls: महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के बाद अब विधान परिषद चुनाव में महा विकास अघाड़ी (MVA) को बड़ा झटका लगा है. महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में (Maharashtra Legislative Council) बीजेपी (BJP) के 5 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि BJP को कुल 134 वोट मिले हैं.


वहीं सत्तारूढ़ सहयोगी राकांपा (NCP), शिवसेना (Shiv Sena) के 2-2 उम्मीदवार जीते हैं. कांग्रेस (Congress) के मात्र एक उम्मीदवार को जीत मिली. बीजेपी की तरफ से श्रीकांत भारतीय, प्रवीण दरेकर, उमा खापरे, प्रसाद लाड और राम शिंदे ने बाजी मारी है. शिवसेना प्रत्याशी सचिन अहीर और अमश्य पड़वी, और एनसीपी के एकनाथ खडसे और रामराजे नाइक निंबालकर जीते हैं.


साफ है कि कांग्रेस और शिवसेना के वोट में सेंधमारी हुई है. एनसीपी के दोनों उम्मीदवारों को मिलाकर कुल 57 वोट मिले हैं जबकि एनसीपी के खुद के पास 51 वोट थे यानी करीब 6 वोट एनसीपी को ज्यादा मिले हैं. इसमें निर्दलीय वोट होने की संभावना है. शिवसेना के पास 55 वोट हैं, लेकिन चुनाव में उनके उम्मीदवारो को 52 वोट मिले हैं. यानि शिवसेना के 3 वोटों में सेंधमारी हुई है.


10 सीटों पर हुए चुनाव


कुल 10 सीटों के लिए हुए चुनाव में 11 उम्मीदवार मैदान में थे. राज्य की एमवीए (MVA) सरकार के घटक शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस (Congress) ने दो-दो प्रत्याशी उतारे थे, जबकि भाजपा ने पांच उम्मीदवारों को टिकट दिया था. महाराष्ट्र विधान परिषद के लिए मतदान सोमवार को शाम पांच बजे संपन्न हो गया था. सभी पात्र विधायकों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जिनमें कुछ बीमार विधायक भी थे जिन्हें व्हीलचेयर पर विधानमंडल परिसर में लाया गया. मतदान सुबह नौ बजे शुरू हुआ था. 


285 विधायकों ने किया मतदान


राज्य के 285 विधायकों ने एमएलसी चुनाव में मतदान किया. यूं तो महाराष्ट्र विधानसभा की कुल क्षमता 288 सदस्यों की है, लेकिन शिवसेना विधायक रमेश लातके के निधन और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के दो विधायकों- नवाब मलिक और अनिल देशमुख के जेल में बंद होने और अदालत द्वारा उन्हें मतदान की अनुमति नहीं देने के बाद कुल सदस्यों की क्षमता घटकर 285 रह गई. विधान परिषद (Maharashtra Legislative Council) के नौ सदस्यों का कार्यकाल सात जुलाई को समाप्त होने वाला है. वहीं, इस साल की शुरुआत में भाजपा (BJP) के एक सदस्य के निधन के कारण 10वीं सीट पर चुनाव कराया गया.


इन उम्मीदवारों को उतारा था मैदान में


उम्मीदवारों की बात करें तो राकांपा (NCP) ने रामराजे नाइक निंबालकर और पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे को मैदान में उतारा था. खडसे भाजपा छोड़कर शरद पवार (Sharad Pawar) के नेतृत्व वाली पार्टी में शामिल हुए थे. वहीं, शिवसेना (Shiv Sena) ने पार्टी पदाधिकारी सचिन अहीर और अमश्य पड़वी को उम्मीदवार बनाया था जबकि कांग्रेस (Congress) ने मुंबई इकाई के अध्यक्ष भाई जगताप और पूर्व मंत्री चंद्रकांत हंडोरे को चुनाव में खड़ा किया था. भाजपा ने निवर्तमान विधान पार्षद लाड और दारेकर को फिर से टिकट दिया था. इनके अलावा राम शिंदे, उमा खापरे और श्रीकांत भारतीय को भी मैदान में उतारा गया था. 


ये भी पढ़ें- 


Rahul Gandhi Questioning: राहुल गांधी से ED कल पांचवीं बार करेगी सवाल-जवाब, चौथे दौर की पूछताछ जारी


Agneepath Yojana: ...युवाओं से आप कैसे रिएक्शन की उम्मीद करते हो'- अग्निवीरों' पर दिए BJP नेताओं के बयान पर भड़के प्रकाश राज