Education News: देश में कोरोना संक्रमण की वजह से लंबे समय से तमाम राज्यों में स्कूल और कॉलेज बंद हैं. इससे छात्रों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हो रही है. लेकिन कुछ राज्यों में कोरोनावायरस के मामलों में कमी आने के बाद राज्य सरकारों ने स्कूल और कॉलेज खोलने का फैसला किया है. आपको बता रहे हैं कि अब तक किन राज्यों ने अपने यहां स्कूल खोलने को लेकर फैसला ले लिया है. इनमें एक केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल है. स्कूलों में कोविड-19 गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. 


1. उत्तराखंड में आगामी 31 जनवरी से स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है. राज्य में 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र फिजिकल क्लासेस अटेंड कर सकेंगे, जबकि कक्षा 1 से 9 तक की क्लास अभी ऑनलाइन ही चलेंगी. हालात के मुताबिक अगला फैसला लिया जाएगा.


2. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने गुरुवार को हेल्थ एक्सपर्ट्स के साथ मीटिंग कर राज्य में कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूल और कॉलेज खोलने का फैसला किया है. राज्य में प्ले स्कूल और नर्सरी स्कूल अभी बंद रहेंगे. इसे लेकर फैसला बाद में लिया जाएगा. 


3. महाराष्ट्र में राज्य सरकार ने बीती 24 जनवरी से कक्षा 1 से बारहवीं तक के स्कूल खोलने का फैसला किया था. राज्य के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने 20 जनवरी को इस बात का एलान किया था. स्कूलों में कोविड-19 गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जा रहा है.


4. हरियाणा सरकार ने आगामी 1 फरवरी से कक्षा 10 से 12वीं तक के स्कूल खोलने का फैसला किया है. हालांकि अभी 9वीं तक के छात्रों को स्कूल जाने की अनुमति नहीं दी गई है.


5. चंडीगढ़ प्रशासन ने गुरुवार को कोविड प्रतिबंधों में ढील देते हुए कक्षा 10 से 12वीं तक के छात्रों के लिए एक फरवरी से स्कूल खोलने की अनुमति दे दी. ऑफलाइन क्लास के लिए 15 साल से अधिक उम्र के सभी विद्यार्थियों को कम से कम टीके की एक खुराक लगी होनी चाहिए. पचास प्रतिशत क्षमता के साथ कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की इजाजत दी गयी है. 


यह भी पढ़ेंः Tamil Nadu सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, कल से 'नाइट कर्फ्यू' हटाने का एलान


23 दिनों बाद दिल्ली में आज आए Corona के 5000 से कम केस, खत्म की गई कई पाबंदियां, जानें बड़ी बातें


Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI