Tamil Nadu Online Gambling Games Bill: तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि (RN Ravi) ने सोमवार (10 अप्रैल) को 'ऑनलाइन जुआ निषेध और ऑनलाइन खेलों के नियमन' विधेयक को मंजूरी दे दी है. राज्यपाल ने पिछले महीने विधेयक को कुछ प्रश्नों के साथ लौटा दिया था. जिससे सत्तारूढ़ द्रमुक (DMK) सरकार और राज्यपाल के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई थी.


राज्यपाल की ओर से मिली इस मंजूरी से कुछ घंटे पहले ही एमके स्टालिन सरकार ने सदन में राज्यपाल के खिलाफ लगभग छह महीने तक बिल को मंजूरी नहीं देने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया था. तमिलनाडु विधानसभा ने प्रस्ताव पारित कर केंद्र और राष्ट्रपति से राज्यों के राज्यपालों के लिए संबंधित सदनों की ओर से पारित विधेयकों को मंजूरी देने के लिए एक समय सीमा तय करने का आग्रह किया था.


राज्यपाल के खिलाफ किया प्रस्ताव पारित 


मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन की ओर से पेश किए गए इस प्रस्ताव को सदन में पारित किया गया. इसमें राष्ट्रपति और केंद्र से तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि को समयबद्ध तरीके से राज्य विधानसभा की ओर से पारित विधेयकों को अपनी सहमति देने की सलाह देने का अनुरोध भी किया गया. 


सरकार ने विधेयकों को मंजूरी नहीं देने के लगाए आरोप


सरकार ने यह कदम ऐसे समय में उठाया था जब तमिलनाडु को एनईईटी (राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा) के दायरे से छूट देने और ऑनलाइन जुए पर प्रतिबंध लगाने सहित कई विधेयक राज्यपाल की सहमति के लिए राजभवन में लंबित थे. स्टालिन ने विधेयक पेश करते हुए राज्यपाल पर निशाना साधा और कहा कि रवि अपनी सनक के कारण कुछ विधेयकों को मंजूरी नहीं दे रहे हैं.


विधेयक पेश करते समय विपक्षी दल ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के विधायक सदन में मौजूद नहीं थे. के. पलानीस्वामी नीत पार्टी ने पहले ही एक अन्य मुद्दे पर सदन से वॉकआउट किया था. वहीं भारतीय जनता पार्टी ने राज्यपाल के मुद्दे पर सदन से वॉकआउट किया. 


ये भी पढ़ें- 


COVID-19 Covovax: इस वैक्सीन को CoWIN पर दी गई इजाजत, जानिए क्या होगी एक डोज की कीमत