Corona Covovax: देश के अलग-अलग इलाकों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोवोवैक्स को कोविन पोर्टल में शामिल करने के लिए मंजूरी दे दी है. पिछले हफ्ते कोवोवैक्स को वयस्कों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में कोविन पोर्टल में शामिल करने की मांग की गई थी. जिसे अब मंजूरी दे दी गई. 


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कोवोवैक्स कुछ दिनों में कोविन पोर्टल पर 225 रुपये प्रति खुराक और लागू जीएसटी के साथ उपलब्ध होगी. सूत्रों ने कहा है कि 27 मार्च को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने चिट्ठी लिखी थी जिसके बाद ये कदम उठाया गया है.


क्या लिखा था चिट्ठी में?


एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, सिंह ने मंत्रालय को लिखे अपने पत्र में उल्लेख किया था कि कोवोवैक्स DCGI, WHO और USFDA  से अप्रूव्ड एक विश्व स्तरीय वैक्सीन है और इसे CoWIN पोर्टल पर वयस्कों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में शामिल किया जाना चाहिए. इससे पहले केंद्रीय दवा नियामक प्राधिकरण (Drug Regulatory Authority ) के एक विशेषज्ञ पैनल ने कोवोवैक्स को बाजार में उतारने की सिफारिश की थी. गौरतलब है कि कोवोवैक्स को उन वयस्कों को विषम बूस्टर खुराक के रूप में दिया जाएगा, जिन्हें कोविशील्ड या कोवाक्सिन की दो खुराक दी गई हैं.


जनवरी में कोवोवैक्स को मिला था अप्रूवल


ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 16 जनवरी को कोवोवैक्स के लिए बाजार प्राधिकरण को वयस्कों के लिए एक विषम बूस्टर खुराक के रूप में अनुमोदित किया था. जिन्हें कोविशील्ड या कोवाक्सिन की दो खुराक दी गई हैं. डीसीजीआई की मंजूरी केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की सिफारिशों पर आधारित थी. साथ ही, कोवोवैक्स को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) से भी अनुमोदित किया गया है.


DCGI ने 28 दिसंबर 2021 को वयस्कों के लिए आपातकालीन स्थितियों में शर्तों के साथ उपयोग के लिए मंजूरी दी थी. इसके बाद कुछ शर्तों के साथ 9 मार्च 2022 को 12-17 आयु वर्ग के लिए और 28 जून 2022 को 7-11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी गई थी.


कोवोवैक्स को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा नोवावैक्स से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के माध्यम से निर्मित किया जाता है. इसे सशर्त विपणन प्राधिकरण के लिए यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी से अनुमोदित किया गया है. इसे 17 दिसंबर 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आपातकालीन-उपयोग सूची में शामिल किया था.


अगस्त 2020 में यूएस-आधारित वैक्सीन निर्माता नोवावैक्स इंक ने भारत और निम्न-मध्यम-आय वाले देशों में अपने कोरोना वैक्सीन उम्मीदवार NVX-CoV2373 के विकास और व्यावसायीकरण के लिए SII के साथ एक लाइसेंस समझौते की घोषणा की थी.


ये भी पढ़ें: Coronavirus Spike: कोरोना की नई लहर की आशंका के बीच स्वास्थ्य मंत्री की बैठक, कहा- 'हल्के में न लें, 10 और 11 अप्रैल को होगी मॉक ड्रिल'