Tamil Nadu Election Results: आज तमिलनाडु चुनाव के नतीजों का एलान हो जाएगा. नतीजों के बाद तय होगा कि राज्य में किस दल की सरकार बनेगी. चुनाव प्रचार के दौरान एआईएडीएमके और डीएमके के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी. दोनों दलों के नेता चुनाव जीतने के लिए हर संभव कोशिश में जुटे हुए थे. 2021 के नतीजों से पहले आइए आपको बताते हैं कि यहां 2016 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में राजनीतिक दलों की सीटों का गणित क्या रहा था.  


तमिलनाडु में पिछले विधानसभा चुनावों में अन्नाद्रमुक (एआईएडीएमके) ने बहुमत हासिल किया था. एआईएडीएमके ने राज्य की 234 विधानसभा सीटों में से 136 पर जीत हासिल की थी. द्रमुक (डीएमके) को 89 सीटें मिली थी. 2016 के चुनाव में कांग्रेस को 8, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को 1 सीट मिली थी.


क्या कहता है एक्जिट पोल





एक्जिट पोल के मुताबिक एआईएडीएमके गठबंधन को राज्य 234 विधानसभा सीटों में सिर्फ 58 से 70 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है. यानी, अब उसके हाथ से सत्ता गई. जबकि, दूसरी तरफ एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में इस बार DMK-कांग्रेस गठबंधन की राज्य में सरकार बनने जा रही है. इस गठबंधन को 160 से 172 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.


दूसरी तरफ टीटीवी दिनाकरण की अगुवाई वाला एएमएमके गठबंधन महज 0 से 4 सीटों पर ही सिमट कर रह सकता है. राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 118 सीटें जीतनी जरूरी है.


Full Detail: जानिए, पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुदुचेरी, केरल के विधानसभा के पिछले नतीजों का गणित, A टू Z ब्यौरा