नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने पांच न्यायाधीशों को पदोन्नति देकर हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है. प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय कॉलेजियम ने डॉ एस मुरलीधर को पदोन्नति देकर उड़ीसा हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. न्यायमूर्ति मुरलीधर इस समय पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के न्यायाधीश हैं.


सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट के अनुसार, कॉलेजियम ने अपनी 14 दिसंबर की बैठक में दिल्ली हाईकोर्ट की न्यायाधीश न्यायमूर्ति हिमा कोहली को तेलंगाना हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश और कलकत्ता हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी को मद्रास हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है.


इसी तरह, कॉलेजियम ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति पंकज मिथल को जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश और उत्तराखंड हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया को गोहाटी हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है.


क्या है कॉलेजियम सिस्टम


सुप्रीम कोर्ट में जजों और वकीलों के नाम की सिफारिश केंद्र सरकार करती है. जिस प्रोसेस से सुप्रीम कोर्ट में नियुक्तियां की जाती हैं उसे कॉलेजियम सिस्टम कहा जाता है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के रिटायर होने के बाद जस्टिस आर भानुमति को कॉलेजियम में शामिल किया गया था. 17 नवंबर को जस्टिस रंजन गोगोई के कार्यकाल का आखिरी दिन था.


ये भी पढ़ें-
Explainer: राष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं स्थानीय निकायों में भी बीजेपी का जलवा, आंकड़े दे रहे सफलता की गवाही

UP: समाजवादी पार्टी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं असदुद्दीन ओवैसी, जानें कैसे?