Supreme Court Collegium: हाईकोर्ट के चार खाली पदों को भरने के लिए चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचुड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एडिशनल जज की नियुक्तित के लिए केंद्र सरकार को पांच नामों की सिफारिश की है. सुप्रीम कोर्ट के इस कॉलेजियम में जस्टिस संजीव खन्ना और बीआर गवई भी शामिल हैं.


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक कॉलेजियम ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के लिए स्थाई जज के रूप में नियुक्ति के लिए एडिशनल जज राहुल भारती और मोक्ष खजुरिया काजमी के नामों की सिफारिश की है. 


बॉम्बे हाईकोर्ट के लिए भी की गई सिफारिश
कॉलेजियम ने अपनी सिफारिश में कहा है कि एडिशनल जज अभय आहूजा को बॉम्बे हाईकोर्ट में स्थाई जज के रूप में नियुक्त करने पर विचार किया जाए. सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर गुरुवार (4 जनवरी) को अपलोड किए गए कॉलेजियम के प्रस्तावों में हाईकोर्ट में जज के लिए ज्यूडिशियल अधिकारियों और वकीलों के नामों की सिफारिश पर भी विचार-विमर्श किया गया. 


कलकत्ता और छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने लिए सिफारिश
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने ज्यूडिशियल अधिकारी चैताली चटर्जी दास के नाम की सिफारिश कलकत्ता हाईकोर्ट के जज के लिए की. इसके अवाला ज्यूडिशियल अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा का नाम छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के लिए भेजा गया है.एक अन्य प्रस्ताव में केंद्र के वकील रोहित कपूर का नाम पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के जज के रूप में नियुक्ति के लिए भेजा गया है.


सिफारिशें करते समय सुप्रीम कोर्ट ने यह स्पष्ट किया है कि पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के जजों के रूप में नियुक्ति के लिए रोहित कपूर से पहले जिनके नामों की सिफारिश की गई थी, उनकी वरिष्ठता से छेड़छाड़ नहीं की जाएगी. 


वहीं, कॉलेजियम ने गुवाहाटी हाईकोर्ट में जज की नियुक्ति के लिए दो नाम भेजे हैं, जिसमें वकील शमीमा जहां और ज्यूडिशियल अधिकारी यारेनजुंगला लोंगकुमेर शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें: बंगाल में ED की टीम पर हमले को लेकर राज्यपाल सख्त, गृह सचिव और DGP को किया तलब, कहा- बनाना रिपब्लिक नहीं