CJI Chandrachud Warned Lawyer: सुप्रीम कोर्ट में एक मामले की सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ऑफि इंडिया (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ से एक वकील की तल्खी हो गई. हालांकि तिखी नोकझोंक के बाद सीजेआई ने वकील को कड़ी चेतावनी दी जिसके बाद उसे माफी मांगनी पड़ी है.


CJI चंद्रचूड़ द्वारा किसी को चेतावनी देने का यह अनोखा मामला है. चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने वकील को उसके लहजे के लिए फटकार लगाई और अदालत को डराने-धमकाने की कोशिशों के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि बर्ताव बेहतर रखें.


"आपको कोर्ट से बाहर करवा दूंगा"


बुधवार (3 जनवरी) को मामले की सुनवाई के दौरान वकील काफी तेज आवाज में बोल रहे थे और धमकी भरे लहजे का इस्तेमाल कर रहे थे. इसके बाद जस्टिस चंद्रचूड़ नाराज हो गए. सुनवाई के दौरान, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने वकील को टोकते हुए कहा, "एक सेकंड, अपनी आवाज धीमी करें. आप भारत के सर्वोच्च न्यायालय की पहली अदालत के सामने बहस कर रहे हैं. अपनी आवाज धीमी करें, अन्यथा, मैं आपको अदालत से बाहर करवा दूंगा. आपको लगता है कि आप आवाज ऊंची कर हमें डरा सकते हैं."


"23 वर्षों में ऐसा कभी नहीं हुआ"
सीजेआई ने वकील के ठीक से चिल्लाते हुए बहस के तरीके पर सवाल उठाते हुए पूछा कि आप आम तौर पर कहां पेश होते हैं? क्या आप हर बार जजों पर इसी तरह चिल्लाते हैं? मुख्य न्यायाधीश ने कोर्ट रूम में मर्यादा बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि कृपया पहले अपनी आवाज धीमी करें. अगर आपको लगता है कि आप अपनी आवाज तेज कर हमें डरा सकते हैं, तो आप गलत हैं. ऐसा 23 वर्षों में नहीं हुआ है, ना अब होगा. मेरे करियर के आखिरी साल में इस तरह की कोई घटना हुई है.


वकील ने तुरंत मांगी माफी


मुख्य न्यायाधीश की कड़ी चेतावनी के बाद वकील तुरंत संभल गया और धीमी आवाज करते हुए माफी मांगने लगा. इसके बाद अधिक विनम्र तरीके से अपनी बात आगे बढ़ाई. बता दें कि यह घटना पहली बार नहीं है जब जस्टिस चंद्रचूड़ ने कोर्ट रूम में मर्यादा तोड़ने को लेकर वकीलों को फटकार लगाई है. एक अन्य मौके पर, मुख्य न्यायाधीश ने अपने कोर्ट रूम में एक वकील के मोबाइल फोन पर बात करने पर कड़ी आपत्ति जताई थी. न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा था कि क्या यह कोई बाजार है कि आप फोन पर बात कर रहे हैं. सीजेआई ने उनका मोबाइल सीज करवा दिया था.


 ये भी पढ़ें:'सरकारी अधिकारियों को कोर्ट में तभी बुलाएं जब...', सुप्रीम कोर्ट ने जारी की गाइडलाइन