Sputnik Light Vaccine: भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की विशेषज्ञ समिति ने एक खुराक वाले कोविड रोधी टीके 'स्पूतनिक लाइट' (Sputnik Light) का इस्तेमाल बतौर बूस्टर खुराक (Booster Dose) करने के लिए तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति देने की सिफारिश की है. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी.


उन्होंने बताया कि यह सिफारिश अंतिम मंजूरी के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) को भेजी गई है. डीसीजीआई ने 04 फरवरी को 'स्पूतनिक लाइट' को कुछ नियामक प्रावधानों की शर्तो के तहत भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. हैदराबाद की कंपनी डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरी ने स्पूतनिक लाइट का इस्तेमाल बूस्टर खुराक के तौर पर करने के लिए तीसरे चरण के परीक्षण हेतु डीसीजीआई से अनुमति मांगी थी.


स्पूतनिक लाइट टीके को 29 देशों ने दी है मंजूरी


आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की कोविड-19 पर गठित विषय विशेषज्ञ समिति ने विस्तृत चर्चा के बाद शुक्रवार को आवेदन की समीक्षा की और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति देने की सिफारिश की. स्पूतनिक लाइट टीके को अर्जेंटीना, फिलीपींस और रूस सहित 29 देशों ने मंजूरी दी है. इन देशों में स्पूतनिक लाइट का इस्तेमाल बूस्टर डोज के तौर पर किया जा रहा है. 


भारत में स्पूतनिक वी के बाद स्पूतनिक लाइट रूस की दूसरी वैक्सीन है, जिसे इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है. इस वैक्सीन की एक डोज लगाए जाने के बाद दूसरी डोज की जरुरत नहीं होगी.


ये भी पढ़ें- 


Ukraine में जंग का आज 10वां दिन, जानिए अब यहां क्या हालात हैं, Russian Army ने किन-किन शहरों पर किया कब्जा


ब्रिटेन में खोली गई अनोखी जेल, कैदियों को मिलेगी कंप्यूटर से लेकर जिम और खेलने की सुविधा, जानकर हैरान रह जाएंगे