अब तक आपने दुनिया की कई जेलों के बारे में सुना और पढ़ा होगा. कोई जेल आइलैंड पर बनाई गई थी, तो कोई जेल किसी सुनसान जगह पर. लेकिन आज आपको एक ऐसी जेल के बारे में बता रहे हैं, जिस में कैदियों को कंप्यूटर, टेबलेट, जिम, स्नूकर, टेबल टेनिस समेत तमाम सुविधाएं प्रदान करती है. दरअसल यह ब्रिटेन की पहली 'स्मार्ट जेल' (Smart Jail) है. इस जेल को स्मार्ट तकनीक के साथ डिजाइन किया गया है. बीते शुक्रवार को इस जेल को खोला गया है और माना जा रहा है कि इस जेल के जरिए अपराध को कम किया जा सकेगा.


ब्रिटेन के न्याय विभाग के मुताबिक यह देश की पहली ऐसी जेल है जिसने कैदियों की रिहाई के बाद उन्हें शिक्षा, प्रशिक्षण देने और रोजगार दिलाने का लक्ष्य रखा गया है. इस तरह के उपायों से अपराध कम होने की उम्मीद है. विभाग के मुताबिक इससे अपराधियों के अपराध की दुनिया में वापस लौटने की आशंका कम हो जाएगी. यह जेल सेंट्रल इंग्लैंड में नॉर्थम्पटनशायर के वेलिंगबोरो में बनाई गई है. इसकी क्षमता 1700 कैदियों की है. इस जेल में एक जिम, स्नूकर टेबल, टेबल टेनिस, कंप्यूटर और टैबलेट भी होगी, जिससे कैदियों को नई योग्यता हासिल करने में मदद मिलेगी. 


यूके के उप प्रधान मंत्री और न्याय सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा, "एचएमपी फाइव वेल्स इस सरकार की सुरक्षित और आधुनिक जेल बनाने की योजना का एक प्रमुख उदाहरण है जो अपराध को कम करता है और जनता की रक्षा करता है." नई जेल मई 2019 से बनाई जा रही थी और इसमें कैदी पिछले महीने शिफ्ट किए गए थे. जेल के स्मार्ट डिजाइन में अपराधियों को एक्स-आकार के ब्लॉक में रखा जाता है, जिसमें छोटे गलियारे और कम कैदी होते हैं ताकि जेल कर्मचारी किसी भी समय अपराधियों को जल्दी से देख सकें. डीओजे ने कहा कि अवैध ड्रग्स, फोन और हथियारों को जेलों में लाने वाले ड्रोन को खत्म करने के लिए सेल में अल्ट्रा-सिक्योर, बार-लेस विंडो होगी.


यह भी पढ़ेंः


रूस ने ग्रीन कॉरिडोर बनाने के लिए सीजफायर का किया एलान, जानें कैसे मिलेगी भारतीयों को निकालने में मदद


Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच किन परिस्थितियों में खत्म हो सकता है युद्ध? जानें 4 बड़ी संभावनाएं