India Condemns Somalia Attack: भारत ने सोमालिया के होटल में हुए आतंकी हमले (Terrorist Attack) की कड़ी निंदा की है. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने ट्वीट किया, "भारत सोमालिया के मोगादिशु (Mogadishu) में हयात होटल (Hayat Hotel) पर हमले की कड़ी निंदा करता है. भारत आतंकवाद के इस कायराना कृत्य के पीड़ितों और परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है. आतंकवाद के खिलाफ इस लड़ाई में भारत सोमालिया के लोगों के साथ खड़ा है."


गौरतलब है कि शनिवार को आतंकवादियों ने सोमालिया के मोगादिशु शहर के हयात होटल पर हमला किया. अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब नाम के आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली. इस आतंकी हमले में 15 लोगों की मौत हुई. जबकि कई लोग घायल हुए हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. आतंकियों ने होटल पर करीब 15 घंटे तक कब्जा जमाए रखा. 


हमले में होटल के मालिक की भी हुई मौत


अल-शबाब के आतंकियों ने होटल के अंदर कई लोगों को बंधक भी बनाया था. हमलावरों ने इमारत में घुसने और आग लगाने से पहले होटल के बाहर दो विस्फोट भी किए. सोमालियाई सुरक्षा बलों ने ऑपरेशन चलाकर होटल को आतंकवादियों से मुक्त करवा लिया है. इस हमले में होटल के मालिक अब्दिरहमान इमान की भी मौत हो गई है. ये भी कहा जा रहा है कि दो बिजनेसमैन की भी मौत हुई है. 


अल-शबाब कर चुका है कई हमले


अल-शबाब ने सोमालिया सरकार के साथ लंबे समय से जंग छेड़ रखी है. ये आतंकी समूह दक्षिणी और मध्य सोमालिया के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करता है, लेकिन मोगादिशु में स्थित सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में अपना प्रभाव बढ़ाने में लगा हुआ है. पिछले कुछ हफ्तों में इस आतंकी गुट ने सोमालिया-इथियोपिया सीमा पर भी हमले किए हैं. सोमालिया के नए राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद के मई में चुने जाने के बाद से शुक्रवार को ये हमला राजधानी में इस गुट का पहला हमला है. इससे पहले भी अल-शबाब (Al Shabaab) गुट सोमालिया (Somalia) में कई बार हमला कर चुका है जिसमें कई सौ लोग मारे जा चुके हैं.


ये भी पढ़ें- 


Explained: सोमालिया के होटल में अल-शबाब के आतंकियों का खूनी खेल, जानें कितना खतरनाक है ये आतंकी संगठन


Somalia Hyatt Hotel: सोमालिया के होटल में 14 घंटे तक चला आतंकियों का तांडव, 15 लोगों की मौत- हमले की 10 बड़ी बातें