Gold Smuggling: देश के कई राज्यों में विदेशों से तस्करी (Smuggled) कर लाया जा रहा सोना (Gold) जब्त किया जा रहा है. इसके लिए तस्कर (Smugglers) कई खुराफाती तरीकों को इजाद कर एयरपोर्ट (Airport) के कस्टम विभाग को चकमा देने की कोशिश करते हैं. फिलहाल जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Jaipur International Airport) पर शनिवार को चेकिंग के दौरान कस्टम टीम को सफलता हाथ लगी है.


जानकारी के मुताबिक जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर चेकिंग के दौरान तस्करी कर लाया जा रहा सोना बरामद किया गया है. यह सोना एक यात्री के सामान में मिला है, जिसकी कीमत एक करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई है. बताया जा रहा है कि यह यात्री  शारजाह से एयर अरबिया फ्लाइट जी9435 से जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा था.






जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने यात्री के चेक-इन बैगेज की जांच करने पर कुछ संदिग्ध चीज होने का शक हुआ. जिसके बाद एक्स-रे मशीन से पता चला कि यात्री के सामान में कुछ गहरे और घने धातु के तार थे. वहीं  पूछताछ के दौरान यात्री ने ऐसी कोई भी वस्तु रखने या ले जाने से इनकार कर दिया.


जिसके बाद उसके बैग को खोल कर तलाशी ली गई. जिस दौरान बैग से सफेद रोडियम से पॉलिश किए गए लोहे के आवरण के पीछे छिपे हुए सोने (Gold) के बने चार गोल तार पाए गए. फिलहाल खुराफाती अंदाज में तस्करी (Smuggled) कर लाया गया सोना 99.50 प्रतिशत शुद्ध बताया जा रहा है. जिसका वजन 2,170.300 ग्राम था, वहीं इसकी कीमत एक करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई. इसे सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत जब्त कर लिया गया है और यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया है.


इसे भी पढ़ेंः
Vice President Election 2022:उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर जगदीप धनखड़ को अमित शाह सहित इन दिग्गजों ने दी बधाई, जानिए क्या कहा


Vice President Election 2022: धनखड़ उपराष्ट्रपति पद का चुनाव जीते तो रच देंगे इतिहास, जानिए राजस्थान से और कौन रहा है वाइस प्रेसिडेंट