Adar Poonawalla Advice to Elon Musk: दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के भारत में कारों की मैन्युफैक्चरिंग को लेकर काफी दिनों से चर्चा है. इसे लेकर देश के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मस्क को ऑफर दे चुके हैं. लेकिन अब वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला की तरफ से एलन मस्क को इसे लेकर एक सलाह दी गई है. 


पूनावाला की मस्क को बिजनेस टिप
पूनावाला ने एलन मस्क को टैग करते हुए एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने एलन मस्क को टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों की मैन्युफैक्चरिंग के लिए भारत में निवेश करने का ऑफर दिया और सलाह देते हुए कहा कि ये उनका अब तक का सबसे अच्छा निवेश होगा. पूनावाला ने लिखा, ‘‘अगर किसी हाल में ट्विटर को पूरी तरह खरीदने का आपका सौदा नहीं होता, तो उसमें से कुछ पूंजी टेस्ला कारों के उच्च गुणवत्ता वाले और बड़े पैमाने पर मैन्युफैक्चर के लिए भारत में निवेश करने के बारे में विचार करें. मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि ये आपका सर्वश्रेष्ठ निवेश होगा.’’




केंद्रीय परिवहन मंत्री ने भी मस्क को दी थी सलाह
बता दें कि मस्क ट्विटर के अधिग्रहण के लिए 44 अरब डॉलर का सौदा कर चुके हैं. उन्होंने टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के लिए पहले भी भारत से आयात शुल्क घटाने की मांग की थी, लेकिन सरकार ने स्थानीय विनिर्माण पर जोर दे रही है. पिछले महीने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि अगर टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों को भारत में मैन्युफैक्चर करने के लिए तैयार है, तो इसमें कोई समस्या नहीं है, लेकिन कंपनी कारें चीन से आयात न करे.


मस्क ने पिछले साल अगस्त में कहा था कि टेस्ला भारत में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगा सकती है बशर्ते उसे देश में आयातित वाहनों के जरिये सफलता मिल जाए. उन्होंने कहा था कि टेस्ला भारत में अपने वाहन उतारना चाहती है लेकिन किसी भी अन्य बड़े देश की तुलना में यहां आयात शुल्क सबसे ज्यादा है. देश में पूर्ण रूप से आयातित कारों पर लागत, बीमा और मालभाड़ा मिलाकर 100 फीसदी आयात शुल्क लगता है. हालांकि इसे लेकर सरकार से उनकी बातचीत हो सकती है. 


ये भी पढ़ें - 


Jammu-Kashmir: विपक्षी दलों ने परिसीमन आयोग की रिपोर्ट को खारिज किया, हालात पर सोमवार को करेंगे चर्चा


Hyderabad Honor Killing पर 48 घंटों के बाद टूटी असदुद्दीन ओवैसी की चुप्पी, कहा- 'हम हत्यारों के साथ खड़े नहीं होते'