Bengaluru Hanuman Chalisa: कर्नाटक के बेंगलुरु में नागरथपेट में अजान के दौरान दुकान में हनुमान चालीसा बजाने को लेकर व्यापारी की पिटाई करने के मामले में विवाद जारी है. इसको लेकर केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने सिद्धारमैया सरकार पर हमला करते हुए रामेश्वरम कैफे में हुए बम विस्फोट को लेकर मंगलवार (19 मार्च, 2024) को बड़ा दावा किया. 


दुकानदार की पिटाई करने के मामले में बीजेपी ने प्रदर्शन किया तो केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे और बीजेपी विधायक एस सुरेश कुमार को पुलिस ने एहतियातन हिरासत में लिया. इस दौरान शोभा करंदलाजे ने दावा करते हुए कहा, ''पुलिस कह रही है नमाज होने दो और फिर जाओ. ऐसी सरकार इधर है. मेरा सीएम सिद्धारमैया से सवाल है कि क्या आपको हिंदुओं ने वोट नहीं दिया. हिंदुओं का अपमान लगातार चल रहा.


उन्होंने आगे कहा, ''एक व्यक्ति तमिलनाडु से आता है और कैफे में बम रखता है. दूसरा दिल्ली से आता है और विधानसभा में पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाता है. तीसरा केरल से आता है  और कॉलेज की लड़की पर एसिड डालता है. हनुमान चालीसा सुनने वाला को मारते हैं.'' करंदलाजे के दावे पर तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने पलटवार किया है. 


एमके स्टालिन ने क्या कहा? 
एमके स्टालिन ने कहा कि मैं केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे के बयान की निंदा करता हूं. ऐसा दावा करने के लिए व्यक्ति को या तो एनआईए अधिकारी होना चाहिए या रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट से करीबी तौर पर जुड़ा होना चाहिए. ऐसे में जाहिर है कि उनके (शोभा करंदलाजे) पास इस तरह का दावा करना का कोई अधिकार नहीं है. 


उन्होंने आगे कहा कि तमिल लोग बीजेपी की इस विभाजनकारी बयानबाजी को खारिज कर देंगे. मैं शांति, सद्भाव और राष्ट्रीय एकता को खतरा पैदा करने के लिए शोभा करंदलाजे के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई का आग्रह करता हूं. पीएम मोदी से लेकर बीजेपी को इस गंदी विभाजनकारी राजनीति में शामिल होना बंद कर देना चाहिए. चुनाव आयोग को इस नफरत भरे भाषण पर ध्यान देना चाहिए और तुरंत कड़ी कार्रवाई शुरू करनी चाहिए. 


दरअसल, बेंगलुरु के ब्रुकफील्ड में रामेश्वरम कैफे में एक मार्च को विस्फोट हुआ था. मामले की जांच एनआईए कर रहा है. 


शोभा करंदलाजे ने क्या कहा?
शोभा करंदलाजे  ने कहा कि मैंने एक वीडियो देखा. इसमें आरटी नगर में तलवार लेकर घूम रहे हैं. इसको लेकर कार्रवाई नहीं होती. इस कारण हम कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर के इस्तीफे की मांग करते हैं.  






मामला क्या है?
पुलिस ने बताया कि युवाओं के एक ग्रुप ने अजान के दौरान जुमा मस्जिद रोड पर अपनी दुकान में तेज आवाज में मुकेश के 'हनुमान चालीसा' बजाने पर आपत्ति जताई. फिर उसके साथ मारपीट की थी. इसको लेकर पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 


ये भी पढ़ें- महुआ मोइत्रा की बढ़ेंगी मुश्किलें! कैश फॉर क्वेरी मामले में CBI जांच का आदेश, बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे का दावा