नई दिल्ली: शिवसेना ने आखिरकार एनडीए की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार राम नाथ कोविंग के समर्थन का एलान कर दिया है. आज शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इस बात की जानकारी दी.


शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, ''अमित शाह से इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी. राष्ट्रपति चुनाव पर भी चर्चा हुई थी. मैंने अमित शाह से कहा था कि आप जब उम्मीदवार का एलान करें तब मुझे बता दें हम शिवसेना नेताओं के साथ बैठक कर फैसला लेंगे. कल रात अमित शाह जी का फोन आया, उन्होंने बताया कि हमने राम नाथ कोविंद जी का नाम तय किया है. आज हमने शिवसेना नेताओं के साथ बैठक की और इस बैठक में तय हुआ हम सारे वोट राम नाथ कोविंद को देंगे.''


कल किया था समर्थन से इनकार
शिवसेना ने अभी तक राम नाथ कोविंद के नाम का विरोध कर रही थी. कल ही मुंबई में एक साभ को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा था कि अगर कोई सिर्फ वोटबैंक के लिए दलित को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना रहा है तो हम उनके साथ नहीं हैं. मोहन भागवत हमारी पहली पसंद हैं अगर किसी को उनसे आपत्ति है तो हमने एमएस स्वामिनाथन का नाम भी सुझाया है.


कोविंद कैसे जीतेंगे?


रामनाथ कोविंद इस वक्त बिहार के राज्यपाल हैं और राष्ट्रपति की रेस में इनके नाम के एलान के बाद अब इनका राष्ट्रपति बनना भी लगभग तय लग रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि वोटों का गणित इनका पक्ष में जा रहा है.


– एनडीए के पास – इनका वोट मूल्य 5 लाख 32 हजार वोट हैं
– राष्ट्रपति बनाने के लिए 17 हजार 422 वोट और चाहिए
– समर्थन का एलान कर चुकी वाईएसआर कांग्रेस के पास 17 हजार 666 वोट हैं
– टीआरएस के पास 22 हजार 48 वोट हैं


टीआरएस और वाईएसआर कांग्रेस के वोट को जोड़ दें तो एनडीए उम्मीदवार के पास वोट का आंकड़ा 5 लाख 67 हजार से ज्यादा हो जाता है जो कि जीत के लिए काफी है.