Arvid Kejriwal On Tiranga: देश की आजादी की 75वीं वर्षगाठं के उपलक्ष्य में आज दिल्ली सरकार ने शहर भर में 115 फुट का तिरंगा फहराया है. इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि, आने वाले 15 अगस्त तक दिल्ली (Delhi) में 500 जगहों पर तिरंगा (Tiranga) लहराया जाएगा. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, दिल्ली देश की राजधानी के साथ अब तिरंगों की राजधानी बनेगी. इस दौरान सीएम ने कश्मीर में बने हालात पर भी चिंता व्यक्त की है. 


अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने तय किया कि दिल्ली का कोई भी शख्स जब अपने घर से निकले तो उसे हर 2-3 किमी पर तिरंगा लहरते हुए दिखाई दे. तिरंगा हमारी आन, बान, शान है. तिरंगा देखते ही भगत सिंह, बाबा साहेब, गांधी जी, सरदार पटेल की कुर्बानियां हमारी नज़रों के सामने आ जाती हैं. इसलिए हमने ठान लिया है कि दिल्ली में 15 अगस्त तक 500 तिरंगा लगाएंगे ताकि तिरंगा देखते ही भारत माता की याद आ जाए. 






इसके अलावा सीएम केजरीवार ने कहा कि, "हर समीति से मेरा निवेदन है कि आप अपने इलाके में कम से कम 1000 नौजवान सिपाही तैयार करें. उन लोगों को 5 काम करना है. अगर समिति ये काम करने में सफल हो जाती है तो मैं उनके साथ  अपने घर पर डिनर करूंगा." 


आइये जानते हैं क्या हैं वो पांच काम...


पहला- आप सुनिश्चित करें कि आपके इलाके में कोई भूखा ना सोए. 
दूसरा- ये सुनिश्चित करें कि हर बच्चे को शिक्षा मिले. 
तीसरा- किसी के घर में कोई बीमार है तो उसको इलाज की कमी नहीं होनी चाहिए. 
चौथा- कोई भी व्यक्ति बेघर ना हो, जो भी बेघर हो उनको आप रात्रि आश्रय में भेज दे. 
पांचवां- चीज ये कि हमें हमारे इलाके की सफाई सुनिश्चित करनी है.


अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि, दिल्ली में लगभग 400 तिरंगे लग चुके हैं और 500 तिरंगे 15 अगस्त तक लग जाएंगे. इन तिरंगों के रख-रखाव और सम्मान के लिए आज हर तिरंगे के लिए एक 'तिरंगा सम्मान समिति' बनाई गई है. एक समीति में  5 सदस्य होंगे. बता दें, सीएम ने कश्मीर पर बात करते हुए कहा कि, वहां की स्थिति को लेकर पूरा देश चिंतित है. हम चाहते हैं कि केंद्र सरकार हर जरूरी कदम उठाए. कश्मीर के लोग अब बहुत बड़ी संख्या में पलायन कर रहे हैं, ये अच्छी बात नहीं है.


यह भी पढ़ें.


Sidhu Moose Wala: चंडीगढ़ में आज अमित शाह से मुलाकात कर सकता है सिद्धू मूसेवाला का परिवार, CBI जांच की करेंगे मांग


Jammu Kashmir: अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने हिजबुल आतंकी को किया ढेर, 3 जवान और एक नागरिक भी जख्मी