Shimla Municipal Election: कर्नाटक चुनाव में वोटिंग के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है. बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस समेत सभी पार्टियां धुआंधार प्रचार में जुटी है. इस बीच राज्य में बजरंग दल का मुद्दा गरमा गया है. बीजेपी लगातार कांग्रेस को बजरंग दल पर पाबंदी को लेकर किए गए वादे को लेकर घेर रही है. वहीं कांग्रेस ने भी अपना पत्ता फेंक दिया है. गुरुवार (5 मई) को प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि पार्टी सत्ता में आती है तो राज्यभर में हनुमान मंदिर बनवाएगी.


यही नहीं हिमाचल प्रदेश के शिमला नगर निगर चुनाव में जीत के बाद के जश्न में भी कांग्रेस ने इसका इफेक्ट दिखाया. पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला शिमला नगर निगम में जीते सभी कांग्रेस प्रत्याशियों के साथ भगवान बजरंग बली के दर्शन करने की तस्वीर शेयर की. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, "कर्नाटक में बजरंग दल विवाद के बीच कांग्रेस पार्टी के शिमला नगरपालिका चुनाव के सभी विजयी उम्मीदवार शिमला के जाखू शिखर पर बजरंग बली के दर्शन करने गए."



कांग्रेस को कितनी सीटें मिली?
कांग्रेस ने 34 सदस्यीय शिमला नगर निगम के चुनाव में 24 सीटें जीती हैं. वहीं इसके मुकाबले में बीजेपी को सिर्फ नौ सीटों पर संतोष करना पड़ा है तो मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी को एक सीट मिली है. शिमला नगर निगम चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस नेता और राज्य प्रभारी राजीव शुक्ला ने एक दिलचस्प तस्वीर शेयर की है. 


बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने की बात
कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर अपना घोषणापत्र जारी किया. इसमें बजरंग दल कार्रवाई की बात कही गई है. कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में लिखा, ''कोई व्यक्ति या बजरंग दल और पीएफआई  नफरत या शत्रुता फैलाने वाले दूसरे संगठन, चाहे वह बहुसंख्यकों के बीच के हों या अल्पसंख्यकों के बीच के हों, वे कानून और संविधान का उल्लंघन नहीं कर सकते. हम ऐसे संगठनों पर कानून के तहत प्रतिबंध लगाने समेत निर्णायक कार्रवाई करेंगे.’’ 


बजरंग दल पर बैन को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस को घेरना शुरू कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (3 मई) को रैली की शुरुआत जय बजरंगबली नारे की साथ की. इससे एक दिन मंगलवार (2 मई) को पीएम मोदी ने कहा था कि कांग्रेस हनुमान भक्तों को ताले में बंद करने की कोशिश कर रही है. 


इसी बीच बीजेपी के वरिष्ठ नेता के एस ईश्वरप्पा ने गुरुवार (4 मई) को कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र की एक प्रति जलाई. उन्होंने बजरंग दल को एक ‘देशभक्त संगठन’ बताते हुए कहा कि  उनकी (कांग्रेस की) ऐसी बात करने की हिम्मत कैसे हुई.


कांग्रेस ने क्या जवाब दिया?
मैसूर की देवी चामुंडेश्वरी और आंजनेय की पूजा करने के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने हनुमान मंदिरों का निर्माण करने और पूरे राज्य में मौजूदा मंदिरों का जीर्णोद्धार करने का वादा किया. उन्होंने कहा, ‘‘राम दूत आंजनेय (हनुमान) के मंदिर हर जगह हैं. हमने आंजनेय मंदिरों का निर्माण कराया है और हम भी उनके भक्त हैं. विशेष रूप से हम कन्नड़वासियों में उनके प्रति गहरी आस्था है जहां इस बात के पक्के प्रमाण हैं कि आंजनेय का जन्म (इसी) राज्य में हुआ था.’’


ये भी पढ़ें: Bajrang Bali Controversy: 'कौन है बड़ा हिंदू...', कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस के वायदे पर असदुद्दीन ओवैसी का वार