Shigella Bacteria: केरल के कासरगोड़ जिले में फूड पॉइजनिंग की हालिया घटना के पीछे शिगेला बैक्टीरिया को कारण माना जा रहा है. पिछले दिनों एक ढाबे का खाना खाने के बाद 58 लोग बीमार हो गए थे और एक लड़की की मौत हो गई थी. वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सभी संक्रमित लोगों में से पांच रोगियों के नमूने जांच के लिए कोझिकोड मेडिकल कॉलेज भेजे गए और उनमें से तीन की रिपोर्ट में शिगेला बैक्टीरिया से संक्रमण की पुष्टि हुई है.


उन्होंने कहा कि नतीजतन इसे बैक्टीरिया का प्रकोप माना जा रहा है. अब बैक्टीरिया के प्रसार पर काबू पाने और भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.


अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारी आम लोगों और ढाबों के मालिकों के बीच इस संबंध में जागरूकता के लिए काम कर रहे हैं कि बैक्टीरिया कैसे फैलता है, इससे संक्रमित होने से कैसे बचा जाए और इसे नियंत्रित करने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं.


उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा विभिन्न भोजनालयों और रेस्तरांओं का निरीक्षण किया जा रहा है. इसके अलावा स्थानीय जलापूर्ति की भी जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि बैक्टीरिया मुख्य रूप से दूषित भोजन और पानी से फैलता है और इस पर काबू पाने के लिए स्वच्छता अहम कारक है. इसके अलावा, खाना ठीक से पकाने से भी बैक्टीरिया मर जाते हैं.


Local Body Elections: महाराष्ट्र में स्थानीय निकाय चुनाव टालने की कोशिश नाकाम, SC ने कहा- 2 हफ्ते में घोषित करें तारीख