Rajya Sabha Election 2022: झारखंड के मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के नेता हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने महुआ माजी (Mahua Maji) को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. सीएम ने कहा, ''हमने गुरुजी (शिबू सोरेन) के सहमति से हमारे पार्टी के महुआ माजी को राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार चुना है.''


बता दें कि कांग्रेस लगातार राज्यसभा सीट की मांग कर रही थी. इसी सिलसिले में मुख्यमंत्री ने शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से एक घंटे से अधिक समय तक मुलाकात की थी.


इसके बाद कांग्रेस के साथ खींचातानी की खबरों के बारे पूछे जाने पर सोरेन ने कहा था, "ऐसी कोई बात नहीं है. अगर ऐसा होता तो क्या कल सोनिया जी से एक-सवा घंटे की मुलाकात होती... जब घर में बर्तन होते हैं, तो खनकने की आवाज आती ही है." 


झारखंड में 10 जून को राज्यसभा की दो सीट के लिए मतदान होना है. इन सीट के लिये चुनाव केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद महेश पोद्दार का कार्यकाल सात जुलाई को समाप्त होने के मद्देनजर होने वाला है. 


राज्य की 82 सदस्यीय विधानसभा में 81 निर्वाचित सदस्य होते हैं, लेकिन इस समय झारखंड विकास मोर्चा से कांग्रेस में गये विधायक बंधु तिर्की की सदस्यता आय से अधिक संपत्ति मामले में 28 मार्च को तीन वर्ष कैद की सजा पाने के बाद समाप्त हो चुकी है, जिसके चलते विधानसभा में मतदान करने योग्य कुल सदस्यों की संख्या 80 ही रह गयी है. इसलिये राज्य की वर्तमान विधानसभा में 26.67 मत पाने वाले उम्मीदवार का राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है.


वर्तमान विधानसभा में जहां सत्ताधारी झामुमो (JMM) के 30 विधायक हैं, वहीं उसकी समर्थक कांग्रेस (Congress) के कुल 17 विधायक हैं और दूसरी समर्थक पार्टी राजद (RJD) का एक विधायक है. वहीं, मुख्य विपक्षी बीजेपी (BJP) के कुल 26 विधायक हैं और उसे कम से कम दो अन्य विधायकों के समर्थन का विश्वास है. ऐसे में राज्यसभा में सत्ताधारी गठबंधन और विपक्ष दोनों के एक-एक सदस्यों के चुने जाने की संभावना है.


Rajya Sabha Elections 2022: कांग्रेस और बीजेपी ने इन नेताओं को किया राज्यसभा से 'आजाद', उठे विरोध के स्वर


Attack On Rakesh Tikait: किसान नेता राकेश टिकैत पर बेंगलुरु में फेंकी गई स्याही, कार्यक्रम में हंगामा और मारपीट