राज्यसभा (Rajya Sabha Elections) के लिए 10 जून को 15 राज्यों की 57 सीटों के लिए वोटिंग होगी और इसी दिन रिजल्ट भी घोषित कर दिए जाएंगे. चुनाव के लिए बीजेपी (BJP) ने अपने 18 उम्मीदवारों की घोषणा की, तो वहीं कांग्रेस (Congress) ने 10 उम्मीदवारों के नाम बताएं हैं. बड़ी बात यह है कि दोनों ही पार्टियों ने इस बार राज्यसभा से कई बड़े नेताओं का पत्ता साफ कर दिया है. जिसके बाद असंतोष के स्वर उभर गए हैं. कांग्रेस के कई नेताओं ने ट्ववीट करके उम्मीदवारों की लिस्ट का विरोध किया है.


क्या मैं कम हकदार हूं?- नगमा


कांग्रेस ने अपनी सूची से प्रमुख जी-23 नेता गुलाम नबी आजाद, सलमान ख़ुर्शीद, तारिक अनवर और आनंद शर्मा को बाहर रखा गया.  इसके अलावा कई नेता ऐसे हैं, जिनको इस बार राज्यसभा जाने की उम्मीद थी, लेकिन उम्मीद टूट गई. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने ट्विटर पर अपनी नाखुशी का इजहार किया है. उन्होंने कहा, ‘‘शायद मेरी तपस्या में कुछ कमी रह गई.’’ वहीं, नगमा ने एक कहा, ‘‘हमारी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया जी ने 2003-04 में मुझसे उस वक्त राज्यसभा भेजने का वादा किया था जब मैं पार्टी में शामिल हुई थी. उस वक्त हम लोग सत्ता में नहीं थे. इसके बाद 18 साल हो गए और उन्हें मुझे राज्यसभा भेजने का मौका नहीं मिला, इमरान के लिए मौका मिल गया. मैं यह पूछना चाहती हूं कि क्या मैं कम हकदार हूं?’


'ख़ुर्शीद, अनवर और गुलाम नबी भी शहीद हो गए'


कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने भी खुलकर अपना असंतोष प्रकट किया. उन्होंने खेड़ा के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कहा, ‘‘प्रतिभाओं का ‘दमन’ करना पार्टी के लिये ‘आत्मघाती’ क़दम है.’’ कृष्णम ने नगमा की ‘‘18 साल की तपस्या’’ वाली टिप्पणी को लेकर कहा, ‘‘सलमान ख़ुर्शीद, तारिक अनवर और (गुलाम नबी) आज़ाद साहब की तपस्या तो 40 साल की है, वे भी शहीद हो गए.’’


बीजेपी ने इन नेताओं का काटा पत्ता


केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का नाम भी पार्टी उम्मीदवारों की सूची से गायब है. हालांकि बीजेपी को कम से कम दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करनी है और ये दोनों सीट उत्तर प्रदेश की हैं. बीजेपी ने दुष्यंत गौतम, विनय सहस्त्रबुद्धे और ओपी माथुर को भी उम्मीदवार नहीं बनाया है. शिवप्रताप शुक्ला, जफर इस्लाम, संजय सेठ और जयप्रकाश निषाद का भी पत्ता कटा है.


कांग्रेस उम्मीदवारों पर एक नज़र


कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की, जिसमें रणदीप सिंह सुरजेवाला, इमरान प्रतापगढ़ी और प्रमोद तिवारी और अन्य को जगह दी गई है, लेकिन अन्य प्रमुख जी-23 नेता गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा को सूची से बाहर रखा गया. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन, हरियाणा से अजय माकन, कर्नाटक से जयराम रमेश, मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा और तमिलनाडु से पी. चिदंबरम को उम्मीदवार बनाया है. महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढ़ी को मैदान में उतारा गया है, जबकि राजस्थान से मुकुल वासनिक, रणदीप सिंह सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी को टिकट दिया गया है.


यह भी पढ़ें-


मोदी सरकार के 8 साल: यूपी में स्पेशल तैयारी और 75 प्लस का टारगेट, सरकार की उपलब्धियों को बताने का ये है पूरा प्लान


BJP On Owaisi: ओवैसी पर भड़के बीजेपी सांसद मनोज तिवारी, कहा- औरंगजेब की गलतियों को निशानी बताने वाले उनकी औलाद