Shashi Tharoor Questions CPI: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने मंगलवार (19 मार्च) को सीपीआई पर अपने संसदीय क्षेत्र तिरुवनंतपुरम में उन्हें मिलने वाले वोट बैंक में बंटवारे की साजिश का आरोप लगाया है. सीपीआई पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि यह विडंबना है कि वाम दल जो वायनाड में राहुल गांधी की उम्मीदवारी के बारे में शिकायत करता है, वह तिरुवनंतपुरम में बीजेपी का खेल खेल रहा है.
तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस उम्मीदवार ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र में उनके खिलाफ सीपीआई के अभियान का एकमात्र प्रभाव बीजेपी विरोधी वोटों को विभाजित करना है, "और वे वायनाड में गठबंधन धर्म की बात करते हैं."





सीपीआई ने उठाया राहुल गांधी की उम्मीदवारी पर सवाल

इधर शशि थरूर के आरोपों पर प्लेटफॉर्म करते हुए सीपीआई ने राहुल गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने पर सवाल खड़ा किया है. यहां से कांग्रेस के उम्मीदवारों के ऐलान से पहले, सीपीआई ने डी राजा की पत्नी एनी राजा को मैदान में उतारा है. शशि थरूर के आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, सीपीआई महासचिव डी राजा ने कहा कि वे वामपंथी ही हैं जो "सांप्रदायिक और फासीवादी ताकतों से लड़ रहे हैं."


न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में उन्होंने कहा है, "यह एक बेतुका बयान है. शशि थरूर जैसे शिक्षित व्यक्ति को केरल के इतिहास को ठीक से समझना चाहिए. यह वामपंथ ही है जो सांप्रदायिक और फासीवादी ताकतों से लड़ रहा है. इतने सारे कांग्रेस नेता छोड़कर बीजेपी में शामिल हो रहे हैं."


सीपीआई नेता ने सवाल किया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल के वायनाड से क्यों चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने कहा, "राहुल गांधी का दावा है कि वह बीजेपी के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर रहे हैं, तो फिर वह वायनाड से चुनाव क्यों लड़ रहे हैं और एलडीएफ के खिलाफ क्यों लड़ रहे हैं? कांग्रेस को बताना चाहिए कि वे लोगों को क्या संदेश देना चाहते हैं. उनके मुख्य राजनीतिक दुश्मन कौन हैं..."


तिरुवनंतपुरम में सीपीआई, कांग्रेस और बीजेपी में मुकाबला


थरूर, जो पिछले 15 वर्षों से लोकसभा में तिरुवनंतपुरम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, का मुकाबला केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री बीजेपी के राजीव चंद्रशेखर से है. वहीं दूसरी ओर विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन का हिस्सा होने के बावजूद सीपीआई ने तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से पन्नियन रवींद्रन को मैदान में उतारा है.


कांग्रेस और सीपीआई भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन में हैं, लेकिन केरल में वे प्रतिद्वंद्वी राज्य ब्लॉक - यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) और लेफ्ट डेमोक्रेटिक मोर्चा (एलडीएफ) के हिस्से के रूप में एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.


ये भी पढ़ें:ED Action On K Kavitha: 'तिहाड़ क्लब में आपका स्वागत है,' के कविता पर कसा ED का शिकंजा तो महाठग सुकेश ने यूं कसा तंज