Mahatma Gandhi 76th Death Anniversary: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि (शहीद दिवस) पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. मंगलवार (30 जनवरी, 2024) को देश की राजधानी दिल्ली में इन लोगों ने राजघाट जाकर बापू को नमन किया. सुबह वहां 'सर्व धर्म प्रार्थना' भी हुई जिसमें राष्ट्रपति और पीएम के अलावा उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी उपस्थित रहे.

  


पीएम ने इससे पहले माइक्रो ब्लॉगिंग मंच एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा, “मैं पूज्य बापू को पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. मैं उन सभी को भी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जो हमारे देश के लिए शहीद हुए. उनका बलिदान हमें लोगों की सेवा करने और हमारे राष्ट्र के लिए उनके दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए प्रेरित करता है.”










राहुल गांधी ने बापू को लेकर क्या कहा?


उधर, केरल के वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, “आज ही के दिन नफरत और हिंसा की विचारधारा ने देश से उनके पूज्य बापू को छीना था और आज वही सोच उनके सिद्धांतों और आदर्शों को भी हमसे छीन लेना चाहती है लेकिन नफरत की इस आंधी में सत्य और सद्भाव की लौ को बुझने नहीं देना है. यही बापू को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी.“










कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे ने की यह अपील


वहीं, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर लिखा- शहीद दिवस पर हम हमारे राष्ट्र के नैतिक संरक्षक बापू को सम्मान अर्पित करते हैं. हमें उन लोगों के खिलाफ लड़ने की प्रतिज्ञा करनी चाहिए जो संभव और सर्वोदय पर आधारित उनके आदर्शों को नष्ट करना चाहते हैं. आइए हम 'अनेकता में एकता' वाले भारत की रक्षा के लिए कुछ करें और अपने लोगों के बीच न्याय, समानता और भाईचारा सुनिश्चित करें.


ये भी पढ़ें


EVM पर कांग्रेस ने फिर उठाए सवाल, कहा- इन्हें मैन्यूफैक्चर करने वाली कंपनी में BJP के पदाधिकारी डायरेक्टर, फिर कैसे ये सेफ?