Congress President Election: कांग्रेस के अध्यक्ष पद को लेकर लगातार घमासान जारी है. एक तरफ मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) तो दूसरी तरफ शशि थरूर (Shashi Tharoor). दोनों ही नेता G-23 की पसंद माने जाते रहे हैं. हालांकि, अब मल्लिकार्जुन की एंट्री ने शशि थरूर की मुश्किलों को बढ़ा दिया है. पहले जहां दिग्विजय सिंह ने खड़गे का प्रस्तावक बनने के साथ ही नामांकन दाखिल करने से इनकार कर दिया था तो अब आनंद शर्मा भी उनके समर्थन में आ गए हैं. 


ये नेता हो सकते हैं प्रस्तावक 



  • प्रमोद तिवारी

  • पीएल पुनिया 

  • सलमान खुर्शीद

  • अखिलेश प्रसाद सिंह

  • दिग्विजय सिंह

  • दीपेंद्र सिंह हुड्डा 

  • भूपेंद्र हुड्डा

  • अशोक गहलोत


राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने भी कहा कि सभी वरिष्ठ नेताओं ने खड़गे की उम्मीदवारी का समर्थन करने का फैसला किया है. इससे पहले उन्होंने खड़गे के आवास पहुंचकर उनसे मुलाकात की थी. दीपेंद्र हुड्डा ने भी बताया कि उन्होंने खड़गे के प्रस्तावक के रूप में हस्ताक्षर कर दिए हैं. 






शशि थरूर ने भरा नामांकन 


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है. नामांकन दाखिल करने से पहले थरूर ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने राजीव गांधी मेमोरियल का भी दौरा किया. अब यह लड़ाई काफी ज्यादा दिलचस्प होती दिख रही है. वहीं, नामांकन दाखिल करने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे भी AICC मुख्यालय के रास्ते में हैं. 


राहुल के इस्तीफे के बाद भी चर्चा में था नाम 


लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के प्रदर्शन के बाद राहुल गांधी के नैतिक जिम्मेदारी से इस्तीफा देने के बाद 2019 में भी खड़गे का नाम चर्चा में था. कांग्रेस के सूत्रों की माने तो सोनिया गांधी ने खुद खड़गे को नामांकन दाखिल करने के लिए कहा है. गांधी परिवार के वफादार खड़गे के अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ भी अच्छे संबंध हैं. 


'खड़गे का चुनाव में उतरना एकदम सही फैसला'


अशोक गहलोत ने भी खड़गे से मुलाकात कर कहा कि उनका चुनाव में उतरना एकदम सही फैसला है. वह अनुभवी नेता हैं और वरिष्ठ नेताओं की पहली पसंद हैं. सभी आज नामांकन भरने की आखिरी तारीख है. वहीं, नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. 


ये भी पढ़ें: 


Mallikarjun Kharge Vs Shashi Tharoor: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए शशि थरूर ने दाखिल किया नामांकन, मल्लिकार्जुन खड़गे से होगा मुकाबला


‘कांग्रेस हाईकमान का फैसला मानेंगे, पद मायने नहीं रखता’, राजस्थान में CM पद पर सस्पेंस के बीच बोले अशोक गहलोत