Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर अगले कुछ ही घंटे में तस्वीर साफ हो जाएगी, कई सालों बाद ऐसा पहली बार हो रहा है जब गांधी परिवार का कोई भी सदस्य इस रेस में शामिल नहीं है. अध्यक्ष चुनाव से पहले राजस्थान से लेकर दिल्ली तक माहौल पूरा गरम रहा. इस पूरे मामले में सोनिया गांधी से नेताओं की मुलाकात पर काफी फोकस रहा, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि प्रियंका गांधी भी इस पूरी प्रक्रिया में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रही हैं. 


प्रियंका गांधी चुनाव से रहीं दूर
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद अपना इस्तीफा दे दिया था और ये साफ कर दिया था कि गांधी परिवार से कोई अध्यक्ष नहीं होगा. इसके बाद प्रियंका गांधी पर पार्टी कार्यकर्ताओं की नजरें टिक गईं. प्रियंका को यूपी की जिम्मेदारी दी गई, हालांकि वहां कांग्रेस कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई. इसके बाद कुछ नेताओं ने प्रियंका को अध्यक्ष बनाने की भी मांग की, लेकिन वो इससे दूर रहीं. ये राहुल गांधी के उस बयान का सम्मान था, जिसमें उन्होंने कहा था कि गांधी परिवार से अध्यक्ष नहीं होगा. 


कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के बीच सवाल उठ रहा था कि आखिर प्रियंका गांधी इस पूरी पिक्चर से गायब क्यों हैं? लेकिन अब कांग्रेस सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि प्रियंका पूरे चुनाव में परदे के पीछे से काफी अहम भूमिका निभा रही हैं. प्रियंका ये सुनिश्चित कर रही हैं कि कांग्रेस को कोई मजबूत अध्यक्ष मिले. 


राजस्थान पर भी प्रियंका की नजर 
कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के साथ ही प्रियंका की नजरें राजस्थान पर भी हैं. बताया जा रहा है कि प्रियंका सचिन पायलट को राजस्थान की सत्ता सौंपने का मन बना चुकी हैं. दो साल पहले जब पायलट ने बगावत की थी तो उन्हें मनाने में सबसे बड़ी भूमिका प्रियंका गांधी की रही. माना जा रहा है कि पायलट की वापसी इसी शर्त पर हुई कि आने वाले वक्त में उन्हें राजस्थान की कमान सौंपी जा सकती है. इसीलिए अब प्रियंका का मानना है कि पार्टी को पायलट के नेतृत्व में अगले साल होने वाला विधानसभा चुनाव लड़ना चाहिए. राजस्थान में आगे क्या होने वाला है, उसके बाद भी प्रियंका गांधी की भूमिका अहम होने वाली है. 


ये भी पढ़ें - 


RBI Monetary Policy: आरबीआई ने फिर बढाई ब्‍याज दरें, गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही ये 10 बड़ी बातें


नए CDS अनिल चौहान ने संभाला पदभार, कहा- सभी चुनौतियों और कठिनाइयों का करेंगे सामना