नई दिल्लीः देश में इस समय ज्यादातर यूजर्स एंड्रॉयड वर्जन वाले स्मार्टफोन्स चला रहे हैं. फोन के इस वर्जन में कंपनिया डाटा सुरक्षा तो देती है लेकिन कई तरह के बग इसे हैक करने में हमेशा जुटे होते हैं. हाल ही में एक बग सामने आया जिसके जरिए समार्टफोन को टारगेट किया जा रहा है. इस बग के सहाने हैकर्स यूजर्स का डाटा चुरा लेते हैं.


गूगल इस बग को ठीक करने के प्रयास में लगा हुआ है. लेकिन, अभी तक पूरी तरह से काबू नहीं पाया गया है. डाटा को लेकर यूजर्स को सावधानियां खुद बरतनी पड़ती है जिससे की हैकरों की नजर से बचाया जाए.


मार्केट में आए नए बग छुपे हुए तरीके से काम करते हैं. यह बग छुप के अपना काम कर देता है और यूजर्स को वॉर्निंग मैसेज भी नहीं मिलता है. गूगल ने अक्टूबर 2019 में इस बग से यूजर्स को बचाने के लिए सिक्युरिटी अपडेट भी रिलीज किया है.


फोन को बग से कैसे बचाएं?


डाटा चोरी होने से बचाने के लिए सबसे पहले अपने डिवाइस को गूगल के लेटेस्ट सिक्युरिटी अपडेट से पैच कर लें. जिन यूजर्स के पास एंड्रॉयड वन या स्टॉक एंड्रॉयड वाला डिवाइस नहीं है वो अपने मैन्युफेक्चरर्स की ओर से जारी किए गए अपडेट को डाउनलोड कर लें.


BSNL ने पेश किया धमाकेदार रिचार्ज प्लान, हर दिन मिलेगा 3GB डेटा


अगर एंड्रॉयड यूजर्स अपने डिवाइस को अपडेट नहीं कर पा रहे हैं तो NFC को स्वीच ऑफ कर दें. बग केवल NFC इनबिल्ट डिवाइस में ही काम करता है, ऐसे में जिन यूजर्स के डिवाइस में NFC फीचर नहीं है, उनके लिए कोई परेशानी नहीं होगी.


क्या है NFC कैसे करता है काम?


NFC एक वायरलेस कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल है जो दो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को आपस में कनेक्ट करता है. इस सुविधा को खासतौर से पेमेंट सिस्टम के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा कुछ ऑडियो डिवाइस भी इस फीचर के जरिए कनेक्ट होते हैं.


कैसे करें स्वीच ऑफ?


NFC को स्वीच ऑफ करने के लिए सबसे पहले स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं. कनेक्टिविटी ऑप्शन्स में जाकर इसे ऑफ कर दें. NFC ऑफ होने के बाद कोई भी डिवाइस आपके स्मार्टफोन को ट्रैक नहीं कर पाएगा.


iPhone से तस्वीर लेने वाले यूजर्स के पास है गोल्ड बार जीतने का मौका, करना होगा ये काम