नई दिल्ली: कोविड-19 से बचने के लिए पहली बार एक मार्च यानी सोमवार से सामान्य लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जिन 25 लाख लोगों ने पहले दिन कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है, उनमें से 24.5 लाख आबादी में दो प्राथमिकता समूहों में से हैं और बाकी स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन कार्यकर्ता हैं.


मंत्रालय ने कहा कि 60 से अधिक उम्र के 1.28 लाख लाभार्थियों और 45 वर्ष से अधिक आयु के 18,850 लाभार्थियों ने सोमवार को कोविड-19 वैक्सीन की अपनी पहली डोज प्राप्त की. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि पहले दिन प्रधानमंत्री ने टीका लगवाकर सामान्य आबादी के बीच टीका को लेकर झिझक समाप्त करने का संदेश दिया. बता दें कि पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविशिल्ड और कोवाक्सिन टीकों की 1.43 करोड़ खुराक दी गई थी.


पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा कि राष्ट्र की रक्षा के हित में वह जनता से जल्द से जल्द टीकाकरण करने का आग्रह करते हैं. वहीं, राष्ट्रव्यापी COVID-19 वैक्सीनेशन के 45वें दिन आधिकारिक आंकड़ों में कहा गया है कि कुल 1.47 करोड़ वैक्सीन की डोज जारी की जा चुकी है. इनमें 66,95,665 स्वास्थ्य वर्कर शामिल हैं, जिन्होंने पहली डोज ली है और 25,57,837 ने दूसरी डोज ली है.


पीएम और उपराष्ट्रपति सहित कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी ली पहली डोज


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली स्थित एम्स में वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद एक ट्वीट में कहा, “मैंने एम्स में COVID-19 वैक्सीन की पहली डोज ली। मैं उन सभी से अपील करता हूं, जो वैक्सीन लेने के लिए योग्य हैं, हमें भारत को COVID-19 मुक्त बनाने दें!" प्रधानमंत्री के अलावा उपराष्ट्रपति एम वेंकैयानायडू ने भी टीके की अपनी पहली खुराक ली. उन्होंने चेन्नई के सरकारी मेडिकल कॉलेज में COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक ली। नायडू ने एक ट्वीट में कहा, “मैं सभी पात्र लोगों से अपील करता हूं कि वे खुद को वैक्सीनेशन के लिए तैयार रखें और नोवल कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में शामिल हों."


सोमवार को पहला डोज लेने वाले केंद्रीय मंत्रियों में गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, राज्यमंत्री (पीएमओ) जितेंद्र सिंह और वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री सोम प्रकाश शामिल थे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त की.


यह भी पढ़ें
रिलायंस ने स्काईट्रान में खरीदी 54 फीसदी हिस्सेदारी, मुकेश अंबानी ने कहा- फ्यूचरिस्टिक टेक्नोलॉजी में निवेश जारी
HDFC Bank के पेमेंट प्लेटफॉर्म में फिर तकनीकी खराबी, ग्राहकों का गुस्सा भड़का, जानिए बैंक ने क्या कहा