Forced Marriage Is Marital Rape: महाराष्ट्र के पुणे शहर में इनदिनों एक अनोखा आंदोलन देखने को मिल रहा है. इस आंदोलन के तहत लोग दो दिनों तक हंगर स्ट्राइक करेंगे. सेव इंडियन फैमिली फाउंडेशन की ओर से यह आंदोलन चलाया जा रहा है. इसमें "जबरन शादी करना वैवाहिक बलात्कार है", मुहिम के तहत लोगों को एकजुट कर देश में आवाज पहुंचाई जा रही है. इस अनशन का टैग वर्ड "पुरुषों का सम्मान करें पुरुष भी मानव हैं" रखा गया है. साथ ही आंदोलन में 'मर्द को भी दर्द होता है' और 'नारीवाद कैंसर है' जैसे नारे लग रहे हैं. 


जबरन शादी करना मैरिटल रेप है 


सेव इंडियन फैमिली फाउंडेशन के ट्विटर हैंडल से कहा गया कि भारत में हर साल अनुमानित 400,000 जबरन शादियां हो रही हैं. आज रात, आप लोगों के लिए #ForcedMarriageIsMaritalRape के साथ चौके और छक्के मारने का समय है. ज्यादा से ज्यादा बॉलीवुड मीम्स के साथ ट्वीट करें. हम जबरन शादी के खिलाफ सख्त कानून की मांग करते हैं.


सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट इस गंभीर मामले पर बात क्यों नहीं करते, जबकि इतनी आसानी से वे कहते हैं, संविधान नारीवादी है? हम इन पुरुषों, महिलाओं और उनके परिवारों को बुरे कानूनों और जेल से बचाते हैं. बदले में वे हमें गाली देते हैं.


एलन मस्क की पूजा करते दिखे लोग


इस आंदोलन में सभी पुरुष "मर्द को भी दर्द होता है" और "नारीवाद कैंसर है" के नारे लग रहे थे. साथ ही इस आंदोलन में पुरुष एलन मस्क की पूजा करते और वैवाहिक बलात्कार कानून का विरोध करते नजर आए. मैरिटल रेप कानून निष्पक्ष होना चाहिए इसी मांग से यह विरोध प्रदर्शन पुरुषों द्वारा देखा गया. पुरुषों ने कहा कि इस कानून के तहत पुरुषों पर झूठे मामले दर्ज हो रहे हैं, जिसके बाद उन्हें सजा भी भुगतनी पड़ रही है.


ये भी पढ़ें- Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में अगले साल तक वंदे भारत ट्रेनें होंगी -केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव