नई दिल्ली:उम्मीदवारों की किस्मत का पिटारा 18 दिसंबर को खुलेगा. लेकिन उससे पहले एबीपी न्यूज़ आपके लिए लाया है गुजरात का सबसे सटीक एग्जिट पोल. हम आपको क्षेत्रवार नतीजे बता रहे हैं. सौराष्ट्र कच्छ में सबसे ज्यादा 54 सीटें हैं.


सौराष्ट्र में किसके हिस्से कितना वोट शेयर?
सौराष्ट्र की 54 सीटों पर नजर डालें तो एबीपी न्यूज़-सीएसडीएस के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी ने बढ़त बनाई है. बीजेपी को 49 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है तो वहीं कांग्रेस 41 फीसदी तो अन्य और निर्दयलीयों को 10% वोट शेयर मिल सकता है.

सीटों में किसने मारी बाजी?
सौराष्ट्र की 54 सीटों में बीजेपी में भी बीजेपी ने भारी बढ़त बनाई है. बीजेपी 31-37 सीट, कांग्रेस को 16-22 सीट और अन्य के हिस्से 0-2 सीट आ सकती हैं. सीटों के औसत पर नजर डालें तो बीजेपी को 34, कांग्रेस को 19 और अन्य के हिस्से एक सीट आ सकती है.

यहां समझें गुजरात चुनाव का गणित
गुजरात में दो चरणों में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को वोटिंग हुई. गुजरात का चुनाव कई मायनों में महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री मोदी के गुजरात से दिल्ली आने के बाद यह पहला चुनाव है. इसलिए बीजेपी 22 साल से सत्ता पर काबिज बीजेपी ने इसे प्रतिष्ठा का चुनाव बनाया है. इसके साथ ही गुजरात चुनाव जीएसटी पर मुहर के तौर पर भी देखा जा रहा है. वहीं कांग्रेस के लिए 22 साल बाद सत्ता में वापस आने की चुनौती है तो राहुल गांधी के अध्यक्ष पद पर निर्वाचित होने के बाद यह चुनाव कांग्रेस के लिए और भी गंभीर हो गया है. गुजरात में 182 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत का जादुई आंकड़ा 92 है.

2012 किसे मिलीं कितनी सीटें?
गुजरात में कुल सीटों की संख्या 182 है, 2012 के विधानसभा चुनाव के परिणाम पर नजर डालें तो बीजेपी को 115, कांग्रेस को 61 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं. 2012 के वोट फीसद की बात करें तो बीजेपी को 48%, कांग्रेस को 39% और अन्य को 13 फीसदी वोट मिले थे.


दक्षिणी गुजरात का एग्जिट पोल: दक्षिण में खिला रहा है कमल, कांग्रेस को भारी नुकसान
उत्तरी गुजरात का एग्जिट पोल: उत्तरी गुजरात में भी बीजेपी आगे, यहां जानें किसे कितनी सीटें?
मध्य गुजरात का एग्जिट पोल: बीजेपी यहां भी कांग्रेस से आगे, जानें किसे मिलेंगी कितनी सीटें?